Advertisement

ऑस्कर अवॉर्ड 2022: 'कोडा' बनी बेस्ट फिल्म, विल स्मिथ और जैसिका चैस्टेन बेस्ट एक्टर्स, ऑस्कर से चूकी भारतीय फिल्म 'राइटिंग विद फायर',देखें लिस्ट

94वें एकेडमी अवॉर्ड्स/ऑस्कर का आयोजन इस साल रविवार यानी 27 मार्च को कैलिफोर्न‍िया स्थ‍ित लॉस एंजेलिस...
ऑस्कर अवॉर्ड 2022: 'कोडा' बनी बेस्ट फिल्म, विल स्मिथ और जैसिका चैस्टेन बेस्ट एक्टर्स, ऑस्कर से चूकी भारतीय फिल्म 'राइटिंग विद फायर',देखें लिस्ट

94वें एकेडमी अवॉर्ड्स/ऑस्कर का आयोजन इस साल रविवार यानी 27 मार्च को कैलिफोर्न‍िया स्थ‍ित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में किया गया। वहीं, भारत में ऑस्कर की ब्रॉडकास्ट‍िंग 28 मार्च सुबह साढ़े 5 बजे शुरू हुई। ऑस्कर विनर्स का नाम घोषित हो चुका है। 

ऑस्कर इवेंट का फाइनल अवॉर्ड पेश किया गया, जिसमें 'कोडा' को बेस्ट फिल्म के लिए ऑस्कर से सम्मानित किया गया है। कोडा की पूरी कास्ट को ऑस्कर में स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया। इस फिल्म की कहानी में चार सदस्यों वाले एक परिवार के तीन लोग बधिर हैं। चौथा किरदार गायिकी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है और वह कई बड़े आयोजनों में हिस्सा लेता है।

किंग रिचर्ड के लिए विल स्मिथ को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है। अवॉर्ड लेते हुए स्मिथ इमोशनल हो गए। रिचर्ड विलियम्स नामक उस पिता की कहानी जिसने अपनी बेटियों के जन्म से पहले ही 78 पेज का उनका पूरा करियर प्लान लिख डाला था। फिल्म के निर्देशक रीनाल्डो मारकस ग्रीन और इसे लिखा है जैक बैलिन ने।

वहीं, भारत की डॉक्यूमेंट्री 'राइटिंग विद फायर' ऑस्कर जीतने से चूक गई है। बेस्ट डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी में 'समर ऑफ सोल' ने अवॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 'राइटिंग विद फायर' का ऑस्कर नॉमिनेशन तक पहुंचना बड़ी बात है, पर इस रेस से बाहर निकलना मायूस भी करता है। 'राइटिंग विद फायर' का निर्देशन  रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने मिलकर किया है। 'राइटिंग विद फायर'  में दिखाया गया है कि एक महिला पत्रकारों को कैसी कैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

जैन कैंपियन को 'द पावर ऑफ द डॉग' के लिए ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस कैटेगरी में पॉल थॉमस एंडरसन, केनेथ ब्रनाघ, स्टीवन स्पीलबर्ग, रुसुके हमागुची भी नामांकित थे।

यहां देखें लिस्ट

बेस्ट अभिनेत्री- जेसिका चेस्टेन, द आईज ऑफ टैमी फाई के लिए

बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग- बिली एलिश एंड फिनिज ओ कोनेल, नो टाइम टू डाई के लिए बेस्ट

डॉक्युमेंट्री फीचर- समर ऑफ सोल बेस्ट एक्टर- विल स्मिथ, किंग रिचर्ड फिल्म के लिए

बेस्ट डायरेक्टर- जेन कैंपियन, द पॉवर ऑफ द डॉग फिल्म के लिए

बेस्ट शॉर्ट फिल्म (एनिमेशन)- द विंडशील्ट वाइपर

बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म- द लॉन्ग गुडबॉय

बेस्ट म्युजिक- ड्यून

बेस्ट फिल्म एडिटिंग- ड्यून

बेस्ट म्युजिक- ड्यून

बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन- ड्यून

बेस्ड विजुअल इफेक्ट्स-ड्यून

बेस्ट साउंड- ड्यून

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म- ड्राइव माई कार

बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेता- ट्रॉय कोत्सूर, फिल्म कोडा के लिए

बेस्ट एनिमेटेड फीचर- एनकैंटो

बेस्ट डॉक्युमेंट्री (शॉर्ट)- द क्वीन ऑफ बास्केटबॉल

बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेत्री- एरियाना डि बोस, वेस्ट साइड स्टोरी फिल्म के लिए

बेस्ट मेकअप एंड हेयरस्टाइल- द आईज ऑफ टैमी फाये

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad