Advertisement

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11 साल पूरे करने पर कोहली ने कहा सोचा नहीं था कि ईश्वर मुझ पर इतना मेहरबान होगा

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने...
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11 साल पूरे करने पर कोहली ने कहा सोचा नहीं था कि ईश्वर मुझ पर इतना मेहरबान होगा

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11 साल पूरे करने पर कहा कि उन्होंने कभी इससे अधिक की उम्मीद नहीं की थी। कोहली ने 2008 में अंतरराष्ट्रीय करिअर की शुरुआत की थी। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी भावनाओं को व्यक्त किया। उन्होंने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में वनडे के रूप में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। 

अपने फैंस को दी यह दुआ

कोहली ने अपने ट्विटर हैंडल पर दो तस्वीरों को साझा किया है। उन्होंने साथ में लिखा है कि इसी दिन 2008 में एक किशोर के रूप में शुरुआत करने से लेकर 11 साल की यात्रा पूरी करने तक, मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि ईश्वर मुझ पर इतना मेहरबान होगा। आप सभी को अपने सपनों को सच करने और सही रास्ते में आगे बढ़ने की शक्ति मिले। सदैव आभारी।

अपने डेब्यू मैच की तस्वीरें की साझा

उन्होंने जो तस्वीरें साझा की हैं उनमें पहली श्रीलंका के खिलाफ पदार्पण मैच की है, जबकि दूसरी एंटीगा में उनके होटल के कमरे की है। भारत अभी वेस्ट इंडीज के दौरे पर है, जहां उसे 22 अगस्त से एंटीगा में पहला टेस्ट मैच खेलना है। इससे पहले भारत ने टी-20 और वनडे सीरीज अपने नाम की थी। कोहली ने पदार्पण करने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

एक दशक में 20,000 से ज्यादा रन बनाए

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अपने पर्दापण मैच में एक चौके की मदद से कुल 12 रन बनाए थे। पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर के साथ बतौर ओपनर उतरे कोहली ने 22 गेंदों का सामना किया था। श्रीलंका के तेज गेंदबाज नुआन कुलशेकरा ने कोहली को पगबाधा आउट किया था। वह अब तक 77 टेस्ट मैचों में 6613 रन बना चुके हैं, जिसमें 25 शतक शामिल हैं। उन्होंने 239 वनडे में 43 शतकों की मदद से 11520 रन बनाए हैं। उनके नाम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 68 शतक दर्ज हैं और वह एक दशक में 20,000 से अधिक रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं।

बनाए यह रिकॉर्ड

वह एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं और उन्होंने वनडे में विंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की भी उपलब्धि हासिल की। कोहली ने 2010 में अपने टी-20 की शुरुआत की, जबकि उन्होंने 2011 में अपना पहला टेस्ट खेला था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement