Advertisement

ओडिशा एक ऐसी भूमि, जिसका समय आ गया है: माइंडट्री के सह-संस्थापक सुब्रतो बागची

सुब्रतो बागची हमेशा नई जमीन तलाशने और नए विचारों को बढ़ावा देने में विश्वास रखते हैं, जिसके चलते...
ओडिशा एक ऐसी भूमि, जिसका समय आ गया है: माइंडट्री के सह-संस्थापक सुब्रतो बागची

सुब्रतो बागची हमेशा नई जमीन तलाशने और नए विचारों को बढ़ावा देने में विश्वास रखते हैं, जिसके चलते माइंडट्री के सह-संस्थापक बागची ने टेक मेजर से अपनी अत्यधिक पुरस्कृत नौकरी छोड़ दी और 2016 में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के आमंत्रण पर 1 रुपये प्रतिमाह के वेतन पर ओडिशा कौशल विकास निगम (ओएसडीसी) के अध्यक्ष के रूप में काम करना शुरू किया। उन्होंने ओडिशा में पाँच वर्षों के दौरान कौशल को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया दिया। मार्च 2020 में राज्य में जब कोविड-19 फैलना शुरू हुआ तो महामारी के लिए उन्हें राज्य सरकार के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया। अपनी कार्यकुशलता से उन्होंने इस नई चुनौती को भी सफलतापूर्वक निभाया।

सुब्रतो बागची व उनकी पत्नी सुष्मिता बागची ने ओडिशा में अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल व पैलेटिव केयर सेंटर की स्थापना के लिए 340 करोड़ रुपये का दान करने की घोषणा की है। ओडिशा सरकार ने इसकी मंजूरी प्रदान कर दी है। राज्य सरकार द्वारा इस फैसले की घोषणा के बाद तारीफों का सिलसिला थम नहीं रहा। आउटलुक के संदीप साहू ने एक साक्षात्कार में सुब्रतो बागची से इस प्रेरणादायक असाधारण कार्य और ओडिशा के उनके सपनों के बारे में बात की। प्रमुख अंशः

आपने पहली बार ओडिशा में एक कैंसर देखभाल केंद्र स्थापित करने का विचार कब बनाया? आगे बढ़ने का निर्णय लेने से पहले आपने इस विचार पर किसके साथ चर्चा की?

एक दशक पहले, हमने एक पारिवारिक बैठक की थी, जब मैंने सुष्मिता और अपनी दो बेटियाँ ने इस पर चर्चा की थी कि हम अपना पैसा कैसे इस्तेमाल करेंगे। उस समय, हमने दो चीजें तय कीं, एक यह कि सिवाय एक छोटे हिस्से के हमारी बचत परिवार को विरासत में नहीं मिलेगी और इसका ज्यादातर इस्तेमाल मानवता की सेवा के लिए किया जाएगा। हमने तब राशि तय नहीं की थी, लेकिन इस पर विचार किया था।

हमने खुद को अपनी संपत्ति के रखवाले के रूप में देखा, न कि मालिकों के तौर पर। इस दौरान, तय रूप से हम नंदन, रोहिणी नीलेकणी और अजीम प्रेमजी जैसे लोगों से बहुत प्रभावित हुए। उनकी परोपकारी पहलों को देखते हुए, हमने अपने लिए एक खाका बनाया। उन्होंने हमें सिखाया कि बड़े पैमाने पर समस्याओं को दूर करने के लिए हमें साहसपूर्वक और तुरंत कार्य करने की आवश्यकता है।

क्या आप अन्य शहरों में इसी तरह के कैंसर देखभाल केंद्र स्थापित करने की योजना बना रहे हैं या क्या आप केवल ओडिशा पर ध्यान केंद्रित करने का इरादा रखते हैं?

हमने काफी पहले फ्लोरिडा विश्वविद्यालय को एक मिलियन डॉलर का उपहार दिया था। यह उनके परिसर में माइंडट्री की मेजबानी के 'धन्यवाद' कहने के तौर पर था। अरविंद नेत्र चिकित्सालय से हमारा गहरा नाता रहा है। हम अमृता विश्वविद्यालय और अहमदबाद विश्वविद्यालय के साथ मिलकर सार्वजनिक स्वास्थ्य स्थापित करने में अग्रणीय रहे हैं। बेंगलुरु में उनके विस्तार और करुणाश्रय के साथ जुड़ने के अवसर के लिए हम आभारी हैं। हमने कई अन्य संस्थानों को भी इस तरह का समर्थन दिया, लेकिन 2016 में नवीन पटनायक के निमंत्रण पर ओडिशा चले जाने के बाद राज्य सरकार के साथ पूर्णकालिक रूप से काम करने लगे तो हमने महसूस किया कि एक बड़ा बदलाव लाने के लिए अधिकांश धन को एक स्थान पर रखा जाना चाहिए।

क्या आप जानते हैं कि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जो हाल के दिनों में कम से कम ओडिशा में नहीं किया गया है?

यह हमारे लिए मायने नहीं रखता कि किसने क्या किया है। यह सोचना व्यर्थ और अभिमानी है। हम में से प्रत्येक के पास एक परोपकारी पक्ष है। एक तरह से या दूसरे में, हर कोई वापस देना चाहता है। कई लोग, विशेष रूप से युवा, परोपकार में लगे हुए हैं। हम में से कुछ भाग्यशाली हैं कि हमें एक बड़े मंच पर एक बड़ी भूमिका निभाने का अवसर मिला। हमें वह करना चाहिए जो हम कर सकते हैं और तुलना में लिप्त नहीं रहना चाहिए। हमें गहरी विनम्रता रखनी चाहिए, इससे पहले कि हम इस तरह की पहल शुरू करें और जानें कि हमारे सामने समस्याएं थीं और हमारे बाद भी समस्याएं होंगी। यदि मैं विराम देता हूँ और चारों ओर देखता हूँ तो यह स्पष्ट हो जाता है कि मैं दिग्गजों की छाया में हूँ।

कैंसर की देखभाल क्यों? आखिरकार, जब कैंसर की बात आती है तो ओडिशा इसमें आगे नहीं है, क्या ऐसा है?

देश में ओडिशा का मुद्दा यह है कि यहां पर कुल मामलों को कम आंका गया है। आधिकारिक तौर पर 1,20,000 मरीज यहाँ इलाज करा रहे हैं और हर साल 60,000 नए मामले सामने आते हैं। वैश्विक तुलना में, यह काफी बड़ा है। दूसरा पहलू बीमारी से निपटने के लिए बुनियादी ढाँचा कम तैयार किया गया है। डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स, काउंसलरों की संख्या जो हमें चाहिए, वह आवश्यकता से बहुत कम है। फिर एक गैर-संचारी रोग के रूप में कैंसर का विनाशकारी परिणाम है। यह लोगों को शारीरिक, भावनात्मक और आर्थिक स्तर पर नष्ट कर देता है। इसका कई पीढियों पर असर होता है। यहां तक कि एक साधारण कैंसर के इलाज में 2.5 लाख की लागत आती है। गरीबों के लिए, इसका मतलब जीवन की बचत को मिटा देना है। अगर हम बोन मैरो ट्रांसप्लांट की बात करें तो इस पर 20-25 लाख रुपये खर्च हो सकते हैं। इस प्रकार, यह ओडिशा के लिए बड़ी घटना हो सकती है और नहीं भी लेकिन यह सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली बीमारी है।  हमें पहले ही इससे निपटना चाहिए ताकि यह आगे न बढ़े।

भुवनेश्वर क्यों? बरगढ़ क्यों नहीं, जहां राज्य में सबसे अधिक कैंसर के मामलें आते हैं। क्या यह सही जगह नहीं रहेगी?

आइए, हम कहीं से एक शुरुआत करें। जब एक जैसे विचार रखने वाले लोग इस तरह के मॉडल पर काम करते हुए देखेंगे, तो हम आशा करते हैं कि अन्य लोग आगे आएंगे, वे नए गठबंधन बनाएंगे औक महान संस्थानों तथा सरकार के सहयोग से कई बड़े, बेहतर सेट-अप बनाएंगे। इस बीच, हमें कहीं से शुरूआत करना चाहिए। ताकि यह अन्य जगहों तक विस्तारित हो और कैंसर तक सीमित न रहें। हर वह व्यक्ति जिसके पास जो साधन हैं, वे देश के विभिन्न हिस्सों में एक बड़े सामाजिक मुद्दे को तलाशते रहते हैं।

हमें ओडिशा में परोपकार के ऐसे और कृत्य क्यों नहीं दिखते? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे कारणों से पैसे के लिए पर्याप्त लोग नहीं हैं या यहां काम करने के लिए कुछ अन्य सामाजिक-सांस्कृतिक कारक हैं?

सुष्मिता और मैं उस पर काम करते हैं कि हम क्या बेहतर कर सकते हैं। हम दूसरों को आंकने के लिए नहीं करते। हम यहां रुकने और दिखाने के लिए नहीं हैं। हम यहां आगे बढ़ने के लिए काम करते हैं।

भविष्य में ओडिशा के लिए कोई अन्य योजना?

एक राज्य के रूप में ओडिशा को 2036 में 100 साल पूरे हो जाएंगे। मेरा सपना 100 महान विचारों को देखने के लिए है, जो इसे बड़े, वैश्विक कैनवास पर स्थिति को बढ़ाने के लायक हो। मैंने कौशल विकास के साथ शुरुआत की और सुष्मिता सरकारी स्कूलों और अब, ऑन्कोलॉजी के साथ जुड़ गई है।

आप ओडिशा को 10-15 साल बाद कहां देखते हैं? क्या आपको लगता है कि इसकी छवि भारत के सबसे गरीब राज्यों में से एक है।

हम सबसे गरीब राज्यों में से नहीं हैं। आर्थिक सूचकांक लोगों को आंकने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। ओडिशा देश के सबसे सभ्य राज्यों में से एक है। हम मानवता के अंतिम गढ़ों में से एक हैं। एक बार ओडिशा आओ और तुम जानोगे कि यहां की जमीन कितनी समृद्ध है, यहां के लोग कितने बड़े दिल वाले हैं। ओडिशा एक ऐसी भूमि है जिसका समय आ गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad