Advertisement

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन प्रक्रिया शुरू

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 18 अप्रैल को होने वाली वोटिंग के लिए अधिसूचना मंगलवार को...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन प्रक्रिया शुरू

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 18 अप्रैल को होने वाली वोटिंग के लिए अधिसूचना मंगलवार को जारी कर दी। इस चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इसके साथ ही इस चरण के लिए उम्मीदवारों की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

आयोग ने 17वें लोकसभा चुनाव के लिए तय कार्यक्रम के तहत पहले चरण में 11 अप्रैल को 91 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी की थी। लोकसभा की 543 सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव होना है।

26 मार्च है नामांकन की अंतिम तिथि 

अधिसूचना के अनुसार, दूसरे चरण के लिये नामांकन की अंतिम तिथि 26 मार्च है। नामांकन पत्रों की जांच 27 मार्च को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 29 मार्च है। इस चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों के लिये चुनाव होगा।

उम्मीदवार घोषित करने की  प्रक्रिया जारी

दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होना है उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल है। वहीं, बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिये दूसरे चरण में वोट डाले जाएंगे।

जम्मू कश्मीर की श्रीनगर और ऊधमपुर सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज सीट पर भी दूसरे चरण में वोटिंग होगी। भाजपा और कांग्रेस सहित विभिन्न दलों ने इस चरण के लिए अपने उम्मीदवार घोषित करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad