Advertisement

मौत की खबरों के बीच जब नाइजीरिया के राष्ट्रपति ने खुद लोगों के सामने आकर कहा- मैं जिंदा हूं

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मद बुहारी ने उन खबरों का खंडन कर दिया जिसमें दावा किया गया था कि उनका...
मौत की खबरों के बीच जब नाइजीरिया के राष्ट्रपति ने खुद लोगों के सामने आकर कहा- मैं जिंदा हूं

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मद बुहारी ने उन खबरों का खंडन कर दिया जिसमें दावा किया गया था कि उनका निधन हो चुका है। सोशल मीडिया पर लोग कह रहे थे कि बुहारी की मौत हो चुकी है और उनकी ही शक्ल के एक बहुरूपिए को कुर्सी पर बैठा दिया गया है जो सूडान का रहने वाला है।

यह मैं ही हूं, आपको यकीन दिलाता हूं

बुहारी रविवार को पोलैंड के कैटोविस में संयुक्त राष्ट्र की सीओपी 24 जलवायु शिखरवार्ता में शामिल होने पहुचे थे, जहां उन्होंने नाइजीरिया मूल के लोगों से मुलाकात के दौरान सोशल मीडिया पर महीनों से चल रही अफवाहों पर आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा, ‘यह मैं ही हूं, आपको यकीन दिलाता हूं। जल्द ही मैं अपना 76वां जन्मदिन मनाऊंगा। मैं अब भी मजबूती से काम करूंगा।’ बता दें कि बुहारी फरवरी में दोबारा चुनाव लड़ने वाले हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है ये खबर

सोशल मीडिया पर एक खबर काफी तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि उन्हें उनकी तरह दिखने वाले जुबरिल ने रिप्लेस कर दिया है। जुबरिल सूडान का रहने वाला है। हालांकि, अभी तक कोई सबूत पेश नहीं किया गया है लेकिन यूट्यूब और फेसबुक पर इस तरह का दावा किए जाने वाले वीडियो को हजारों लोग देख रहे हैं।

जिन लोगों ने यह अफवाह फैलाई है वह अज्ञानी और अधार्मिक हैं

जब जुबरिल के बारे में बुहारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं कि यह असल में मैं हूं।' मैं जल्द ही अपना 76वां जन्मदिन मनाउंगा और मैं मजबूत हूं। उन्होंने यह बात पोलैंड में एक कांफ्रेस के दौरान कही। उन्होंने कहा, 'बहुत से लोगों का मानना है कि मेरी बीमारी के दौरान मौत हो गई है। जिन लोगों ने यह अफवाह फैलाई है वह अज्ञानी और अधार्मिक हैं।'

 इस समय से आ रही हैं बुहारी की मौत की खबरें

बुहारी ने पिछले साल इलाज के लिए पांच महीने ब्रिटेन में बिताए थे। हालांकि, बीमारी क्या है यह नहीं बताया गया। तभी से उनकी मौत की खबरें आती रही हैं। इस पर सूचना मंत्री अल्हाजी लाई मुहम्मद ने कहा कि कोई भी संजीदा सरकार इस अफवाह पर ध्यान नहीं देना चाहेगी।

बुहारी नाइजीरिया की सेना से मेजर जनरल के पद से रिटायर हुए थे। वे 31 दिसंबर 1983 से 27 दिसंबर 1985 तक हेड ऑफ द स्टेट के पद पर भी रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement