Advertisement

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ 50 रुपये का नया नोट

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये फोटो वर्तमान में जारी 50 रुपये के नोटो से काफी अलग है। इस फोटो में मौजूद 50 के नोट का रंग स्काई ब्लू है। इस पर पहले की तरह महात्मा गांधी की फोटो भी दिखाई दे रही है।
सोशल मीडिया पर वायरल हुआ 50 रुपये का नया नोट

भारतीय रिज़र्व बैंक ने पिछले साल दिसंबर में ऐलान किया था कि जल्द ही 50 और 20 रुपए के नए नोट जारी किए जाएंगे। इस ऐलान के आठ महीने बाद 50 रुपये के नए नोटों की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।हालांकि अभी तक भारतीय रिजर्व बैंक ने इन नोटों के बारे में किए जा रहे दावों को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये फोटो वर्तमान में जारी 50 रुपये के नोटो से काफी अलग है। इस फोटो में मौजूद 50 के नोट का रंग स्काई ब्लू है। इन पर पहले की तरह महात्मा गांधी की फोटो भी दिखाई दे रही है। नोटों को काफी हद तक 500 और 2000 रुपये के नए नोटों से मिलता-जुलता डिजाइन किया गया है। आपको बता दें कि जो तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, उसे 50 रुपये का नया व असली नोट बताया जा रहा है। हालाँकि आरबीआई की ओर से ऐसी कोई तस्वीर जारी नहीं की गई है। इससे पहले भी 100, 50 और 20 रुपये के नोटों की फोटो इंटरनेट पर वायरल हो चुकी हैं।

500 और 2000 रुपये के नए नोट

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले साल 50 और 20 रुपये के नये नोट जारी करने का ऐलान किया था। आरबीआई की वेबसाइट पर दिसंबर में जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक 50 रुपये के नोट 2005 की महात्मा गांधी सीरीज में छापे जाएंगे। 50 के नये नोटों में दोनों के नंबर पैनल में इनसेट लेटर नहीं रहेगा। इसमें आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के दस्तख़त होंगे और नोट के पिछले हिस्से में साल 2016 प्रिंट होगा। इसमें बताया गया था कि 50 रुपये का नया नोट तो जारी होगा लेकिन साथ ही पुराने नोट भी मान्य होंगे।

पिछले साल आठ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद करने की घोषणा की। भारतीय रिजर्व बैंक ने दिसंबर में कहा कि वो 50 रुपये और 20 रुपये के नए नोट लाएगा। नोटबंदी के बाद 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट जारी हुए लेकिन 50 रुपये और 20 रुपये के नए नोट अभी तक नहीं आए हैं। आपको बता दें कि 2000 रुपये के नए नोट जारी होने से पहले ही उसकी फोटो सोशल मीडिया पर आ गई थी। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad