Advertisement

NCERT ने अब कक्षा 10 की किताबों से हटाया डेमोक्रेसी, पीरियोडिक टेबल का पूरा चैप्टर, जाने क्या दिया तर्क

शैक्षिक अनुसंधान परिषद (एनसीईआरटी) ने 10वीं की केमेस्‍ट्री की किताबों से आवर्त सारणी यानी पीरियोडिक...
NCERT ने अब कक्षा 10 की किताबों से हटाया डेमोक्रेसी, पीरियोडिक टेबल का पूरा चैप्टर, जाने क्या दिया तर्क

शैक्षिक अनुसंधान परिषद (एनसीईआरटी) ने 10वीं की केमेस्‍ट्री की किताबों से आवर्त सारणी यानी पीरियोडिक टेबल का पूरा चैप्टर ही हटा दिया है। इसे हटाने के पीछे परिषद ने छात्रों पर से बोझ हटाने का तर्क दिया। छात्र अब लोकतंत्र का पाठ नहीं पढ़ सकेंगे। इस साल की शुरुआत में, कक्षा 10 की विज्ञान की पाठ्यपुस्तक से विकास के सिद्धांत (थियरी ऑफ इवोल्यूशन) को हटाने के लिए एनसीईआरटी की आलोचना हुई थी।

एनसीईआरटी ने कक्षा 10 की पाठ्यपुस्तकों से आवर्त सारणी, लोकतंत्र और ऊर्जा के स्रोतों को हटा दिया है। 10वीं कक्षा के छात्र अब इन अवधारणाओं को अपनी पाठ्यपुस्तकों से नहीं पढ़ पाएंगे।

एनसीईआरटी ने कहा है कि "छात्रों पर बोझ" को कम करने के लिए "तर्कसंगतता" के एक हिस्से के रूप में विषयों पर पूरा अध्याय अब हटा दिया गया है। इस साल की शुरुआत में 10वीं कक्षा के पाठ्यक्रम से विकास के सिद्धांत को हटाने से काफी चिंता हुई थी।

एनसीईआरटी द्वारा जारी की गई नई पाठ्यपुस्तकों में आवर्त सारणी पर एक अध्याय सहित और कटौती का खुलासा किया गया है। “विज्ञान की पाठ्यपुस्तक से हटाए गए विषयों में पर्यावरणीय स्थिरता और ऊर्जा के स्रोत पर अध्याय भी हैं। नवीनतम संशोधन के बाद कक्षा 10 के छात्रों के लिए लोकतंत्र, लोकतंत्र और राजनीतिक दलों की चुनौतियों पर पूर्ण अध्याय भी हटा दिए गए हैं।

कहा गया है कि एनसीईआरटी का मानना है कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए छात्रों पर बोझ कम करना जरूरी है।"कठिनाई स्तर, अतिव्यापी सामग्री, और वर्तमान संदर्भ में अप्रासंगिक सामग्री," रिपोर्ट ने पाठ्यक्रम से इन अध्यायों को हटाने के लिए एनसीईआरटी के कारणों का उल्लेख किया।

 “छात्र, हालांकि, अभी भी इन विषयों के बारे में सीख सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब वे कक्षा 11 और कक्षा 12 में प्रासंगिक विषय चुनते हैं। भारत में, कक्षा 10 अंतिम वर्ष है जिसमें विज्ञान अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जाता है। केवल वे छात्र जो शिक्षा के अंतिम दो वर्षों (विश्वविद्यालय से पहले) में रसायन विज्ञान का अध्ययन करने का चुनाव करते हैं, वे आवर्त सारणी के बारे में जानेंगे।

लगातार बीते महीने से इतिहास और राजनीति विज्ञान की किताबों में बदलाव को लेकर सवालों के घेरे में रहा है। इसी सप्ताह एनसीईआरटी की ओर से कक्षा 12वीं राजनीति विज्ञान की किताब में उन विवादित अंशों को हटाने की जानकारी दी गई थी, जिनमें श्रीआनंदपुर साहिब प्रस्ताव को कथित तौर पर खालिस्तान की मांग से जोड़ा गया था। वहीं, विनायक दामोदर सावरकर यानी वीर सावरकर के जीवन से संबंधित चैप्टर पाठ्यक्रम में शामिल किए जाने पर, उनके प्रपौत्र रंजीत सावरकर ने खुशी जाहिर की है।   

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad