Advertisement

करतारपुर जाने के लिए सिद्धू को विदेश मंत्रालय ने दी इजाजत, लिखे थे तीन पत्र

पंजाब के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में...
करतारपुर जाने के लिए सिद्धू को विदेश मंत्रालय ने दी इजाजत, लिखे थे तीन पत्र

पंजाब के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शमिल होने की इजाजत मिल गई। यह इजाजत विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सिद्धू सिर्फ नौ नवंबर को ही पाकिस्तान जाएंगे। मिली जानकारी अनुसार, विदेश मंत्रालय ने सिद्धू को कुछ घंटों के लिए पाकिस्तान जाने की इजाजत दी है। बता दें कि सिद्धू बाघा बाॅर्डर के जरिए पाकिस्तान नहीं जा सकेंगे वह सिर्फ करतारपुर कॉरिडोर के रास्ते ही पाकिस्तान जा सकेंगे।

सिद्धू ने विदेश मंत्रालय को लिखे तीन पत्र

इससे पहले सिद्धू ने करतारपुर को लेकर विदेश मंत्रालय को तीसरा पत्र लिखा था। इस पत्र के जरिए उन्होंने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाने की इजाजत मांगी है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नवजोत सिंह सिद्धू को न्योता भेजा है। पत्र में सिद्धू ने लिखा कि बार-बार रिमाइंडर देने के बाद भी आपने मुझे जवाब नहीं दिया कि सरकार ने मुझे उद्घाटन में जाने की अनुमति दी है या नहीं। उधर, पाकिस्तान ने कहा कि गुरुवार को उन्होंने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू को वीजा जारी कर दिया है।

विदेश मंत्रालय ने नहीं दिया था स्पष्ट जवाब

वहीं, नवजोत सिंह सिद्धू के सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने आज कहा कि कार्यक्रम के महत्व को देखते हुए किसी एक व्यक्ति को हाइलाइट करना कहीं से भी सही नहीं है। वहीं, पाकिस्तान में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने अपनी साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, 'हमने भारतीय राजनेता नवजोत सिंह सिद्धू को बाबा गुरुनानक के पवित्र तीर्थ आने के लिए वीजा दिया है।' दरअसल, सिद्धू तब निशाने पर आ गए थे जब उन्होंने पिछले साल प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा को गले लगाया था। इसके बाद उनके पाकिस्तान जाने को लेकर संशय बना हुआ है।

सिद्धू ने तीसरे पत्र में लिखी यह बात

पत्र में सिद्धू ने यह भी लिखा है, 'देरी और कोई जवाब न मिलने से मेरे भविष्य के कार्यों में बाधा पहुंच सकती है। मैं यह स्पष्ट करता हूं कि यदि सरकार को कोई दिक्कत है तो मुझसे कहे। मैं एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में वहां नहीं जाऊंगा लेकिन यदि आपने मेरे तीसरे पत्र का भी जवाब नहीं दिया तो हजारों सिख भक्तों की तरह मैं वैध वीजा के साथ पाकिस्तान जाऊंगा।'

बुधवार को दोबारा मांगी थी इजाजत

इससे पहले नवजोत सिंह सिद्धू ने बुधवार को विदेश मंत्रालय से दोबारा पाकिस्तान जाने की इजाजत मांगी थी। इसके लिए पहले भी वह विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिख इजाजत मांग चुके हैं। सिद्धू ने अपने दूसरे पत्र में लिखा था, 'जो न्योता आया है उसकी कॉपी पहले ही भेजी जा चुकी है। यह कार्यक्रम एकदम पाक-साफ है। मैं आपसे विनम्रता पूर्वक 9 नवंबर को सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर कॉरिडोर पार करके दूसरी ओर जाने की अनुमति दिए जाने का अनुरोध करता हूं। कॉरिडोर के उद्घाटन का समय 11 बजे सुनिश्चित किया गया है।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad