Advertisement

किम जोंग उन अब नहीं करेगा परमाणु परीक्षण, ट्रंप ने कहा, ‘दुनिया के लिए ये अच्छी खबर’

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात से पहले बड़ा फैसला...
किम जोंग उन अब नहीं करेगा परमाणु परीक्षण, ट्रंप ने कहा, ‘दुनिया के लिए ये अच्छी खबर’

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात से पहले बड़ा फैसला लिया है। किम ने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण को रोकने की घोषणा की है। किम जोंग उन के इस फैसले का डोनाल्ड ट्रंप ने स्वागत किया और कहा ये उत्तर कोरिया और विश्व के लिए अच्छी खबर।

उत्तर कोरिया की मीडिया के अनुसार, किम जोंग उन के फैसले के बाद न्यूक्लियर और मिसाइलों का टेस्ट शनिवार से रोक दिया जाएगा। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, परमाणु हमले की धमकी और बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण के जरिए अमेरिका समेत पूरी दुनिया को डराने वाले किम जोंग उन के तेवरों में पिछले कुछ वक्त से नरमी देखने को मिल रही है। किम के इस कदम को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

देशहित में लिया यह फैसला

बताया जा रहा है कि किम जोंग उन ने यह फैसला देशहित में लिया है। इस कदम के पीछे देश की अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय मुद्दों पर लक्ष्य केंद्रित करने की सोच है। किम जोंग उन के इस फैसले को काफी अहम इसलिए भी माना जा रहा है, क्योंकि यह घोषणा ऐसे वक्त की गई है जब वो कुछ दिन बाद ही दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से एक समिट में मिलने वाले हैं।

अब परमाणु परीक्षण की जरूरत नहीं: किम

किम ने सत्तारूढ़ पार्टी की बैठक में कहा, 'चूंकि परमाणु हथियारों की पुष्टि हुई है। इसलिए अब हमारे लिए मध्य और लंबी दूरी की मिसाइलों या आइसीबीएम के परमाणु परीक्षण या परीक्षण लॉन्च करने की जरूरत नहीं है।' आधिकारिक केसीएनए समाचार एजेंसी के अनुसार, उन्होंने वर्कर पार्टी की केंद्रीय समिति की सभा में कहा 'उत्तरी परमाणु परीक्षण स्थल ने अपना मिशन पूरा कर लिया है।'

ट्रंप ने फैसले का किया स्वागत

किम जोंग उन के इस फैसले से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप काफी खुश हैं। उन्होंने उत्तर कोरिया के इस फैसले की सराहना करते हुए ट्वीट किया, 'उत्तर कोरिया न्यूक्लियर टेस्ट प्रोग्राम रोकने पर राजी हो गया है। यह उत्तर कोरिया और दुनिया के लिए बहुत ही अच्छी खबर है।'

गौरतलब है कि मई अंत या जून शुरुआत में किम और ट्रंप की मुलाकात संभव है। ऐसा पहली बार होगा जब उत्तर कोरिया का कोई नेता पदस्थ अमेरिकी राष्ट्रपति से मिलेगा।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad