Advertisement

मोरपेन ने उतारे कोविड-19 के इलाज में मददगार कई प्रोडक्ट

कोविड-19 महामारी से लड़ाई की दिशा में कदम बढ़ाते हुए मोरपेन लैबोरेट्रीज ने कई प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं।...
मोरपेन ने उतारे कोविड-19 के इलाज में मददगार कई प्रोडक्ट

कोविड-19 महामारी से लड़ाई की दिशा में कदम बढ़ाते हुए मोरपेन लैबोरेट्रीज ने कई प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। इनमें इंफ्रारेड थर्मामीटर, अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर, हैंडवाश, हैंड रब और फेस मास्क शामिल हैं। कंपनी की तरफ से सोमवार को दी गई जानकारी के अनुसार इसे महामारी के इलाज में इन दिनों इस्तेमाल की जा रही दवा हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन बनाने का लाइसेंस भी मिला है। इसे यह लाइसेंस हिमाचल प्रदेश के बद्दी प्लांट के लिए मिला है।

कंपनी हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा भी बनाएगी

कंपनी हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन को एपीआई और टैबलेट दोनों रूपों में बनाएगी। हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन एक प्रेसक्रिप्शन आधारित दवा है। भारत, अमेरिका समेत दुनिया के अनेक देशों को इस दवा का निर्यात कर रहा है। भारत इस दवा का सबसे बड़ा निर्माता भी है। मोरपेन लैबोरेट्रीज के सीएमडी सुशील सूरी ने कहा कि यह महामारी देश के हर कोने में तेजी से फैल रही है, इसलिए हम जरूरी चीजों और चिकित्सा उपकरणों की नियमित सप्लाई के लिए 24 घंटे काम कर रहे हैं।

इंफ्रारेड थर्मामीडर से बिना छुए पता चलता है शरीर का तापमान

बिना कांटेक्ट वाले इंफ्रारेड थर्मामीटर को टेंपरेचर गन भी कहा जाता है। इसके जरिए बिना व्यक्ति को छुए उसके शरीर का तापमान इंफ्रारेड किरणों के जरिए मापा जाता है। जिसके शरीर का तापमान देखना होता है, उसकी ललाट के सामने एक से 5 सेंटीमीटर तक की दूरी पर इस थर्मामीटर को रखा जाता है। इन्हें होटल, एयरपोर्ट, ऑफिस या धार्मिक स्थलों के प्रवेश द्वार पर रखा जा सकता है। कोरोनावायरस के संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए इन दिनों बैटरी से चलने वाले इस थर्मामीटर का पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जा रहा है।

सैनिटाइजर सरकार और डब्लूएचओ के मानकों के अनुसार

कंपनी ने ‘डॉ मोरपेन प्रोडक्ट’ ब्रांड के तहत अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर, हैंड वॉश, हैंड रब और फेस मास्क उतारे हैं। कंपनी के सैनिटाइजर भारत सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों पर आधारित हैं। इनमें एलोवेरा जैसा मॉइश्चराइजर भी होता है जिससे हाथ में सूखापन नहीं रहता। सरकार के निर्देशों के मुताबिक हैंड सैनिटाइजर 100 रुपये प्रति 200 मिलीलीटर के रेट पर बेचे जा रहे हैं। सैनिटाइजर 100 मिली, 200 मिली, 500 मिली, 1 लीटर और 5 लीटर के पैक में उपलब्ध है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement