Advertisement

एंटीगुआ के पीएम का ऐलान- रद्द होगी मेहुल चोकसी की नागरिकता, वापस भेजा जाएगा भारत

भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की मुश्किल और बढ़ सकती है। प्रत्यर्पण के लगातार दबाव के बाद एंटीगुआ ने...
एंटीगुआ के पीएम का ऐलान- रद्द होगी मेहुल चोकसी की नागरिकता, वापस भेजा जाएगा भारत

भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की मुश्किल और बढ़ सकती है। प्रत्यर्पण के लगातार दबाव के बाद एंटीगुआ ने मेहुल चोकसी की नागरिकता खारिज करने का फैसला किया है। एंटीगुआ-बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने सोमवार को कहा कि मेहुल चोकसी की नागरिकता जल्द रद्द कर उसे भारत भेजा जाएगा। पीएनबी घोटाले के आरोपी चोकसी की नागरिकता खारिज करने का ऐलान करते हुए एंटीगुआ के पीएम ने कहा कि हम किसी भी तरह से अपराधियों को संरक्षण नहीं दे सकते।

एंटीगुआ के अखबार एंटीगुआ ऑब्जर्वर के मुताबिक, ब्राउन ने कहा, ‘ऐसा नहीं है कि हम आर्थिक अपराधियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह उपलब्ध करवाने की कोशिश कर रहे हैं। हम तय प्रक्रिया का पालन करते हैं। भारत सरकार को इस बारे में बता दिया है। अपराधियों के भी मूलभूत अधिकार हैं। चोकसी का मामला कोर्ट में है। लेकिन, मैं भरोसा दे सकता हूं कि चोकसी के सभी कानूनी विकल्प खत्म होने के बाद उसका प्रत्यर्पण कर दिया जाएगा।‘

सेहत खराब होने का दिया था हवाला

भारत चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए लगातार कोशिश में है। कुछ दिन पहले ही जांच एजेंसियों ने चोकसी के बीमार होने के दावे पर एयर ऐम्बुलेंस के जरिए वापस लाने का प्रस्ताव भी दिया था। बता दें कि जांच के लिए भारत आने से इनकार करते हुए चोकसी ने कहा था कि उसकी सेहत ठीक नहीं है। पिछले साल सर्जरी के बाद डॉक्टर्स ने लंबा सफर करने से मना किया है। भारतीय एजेंसियां चाहें तो एंटीगुआ आकर पूछताछ कर सकती हैं। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बॉम्बे हाईकोर्ट में कहा कि चौकसी को मेडिकल सुपरविजन में भारत लाने के लिए एयर एंबुलेंस देने के लिए तैयार हैं।

पीएनबी घोटाले का आरोपी है चोकसी

मेहुल 13700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का आरोपी है। पिछले साल फरवरी में घोटाले का खुलासा हुआ था। उससे पहले ही मेहुल विदेश भाग गया था। उसने जनवरी 2018 में ही एंटीगुआ और बारबुडा के सिटिजनशिप बाय इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम (सीआईपी) के तहत वहां की नागरिकता हासिल कर ली थी। भारतीय एजेंसियां उसके प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी हैं। एंटीगुआ की अदालत में मेहुल के मामले की सुनवाई अगले महीने होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad