Advertisement

भारत बंद का BSP कार्यकर्ताओं ने किया था समर्थन, इसलिए SC/ST बिल हो रहा है पास: मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने एससी/एसटी विधेयक में संशोधन का स्वागत किया...
भारत बंद का BSP कार्यकर्ताओं ने किया था समर्थन, इसलिए SC/ST बिल हो रहा है पास: मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने एससी/एसटी विधेयक में संशोधन का स्वागत किया है। साथ ही, उन्होंने राज्यसभा से इस संशोधन के पास होने की उम्मीद जताई।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, लोकसभा से पास अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति संशोधन विधेयक का मायावती ने स्वागत किया। साथ ही, राज्यसभा से इस संशोधन के पास होने की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि दलितों ने जो भारत बंद बुलाया था, यह उसका असर है। मायावती ने अपनी पार्टी कार्यकर्ताओं को भी इसका श्रेय दिया।

मायावती ने कहा, 'एससी/एसटी संशोधन बिल का हम स्वागत करते हैं। हम इस बिल के राज्यसभा से पास होने की भी उम्मीद करते हैं। इसके लिए हम 2 अप्रैल को बुलाए गए भारत बंद का असर मानते हैं, जिसमें बीएसपी कार्यकर्ताओं के साथ देश की जनता ने भाग लिया और केंद्र सरकार को मजबूर किया।'

इस बिल पर लोकसभा में लग चुकी है मुहर

गौरतलब है कि एससी/एसटी (अत्याचार रोधी) संशोधन बिल 2018 आज राज्यसभा में पेश किया जा सकता है। लोकसभा में इस पर पहले ही मुहर लग चुकी है। अधिनियम को अपने पुराने और मूल स्वरूप में फिर से लागू करने के लिए लोकसभा में संविधान संशोधन बिल ध्वनि मत से पारित हो गया था। इस दौरान भाजपा और विपक्ष ने एक दूसरे पर दलित और आरक्षण विरोधी होने के आरोप लगाए।

विपक्ष ने इस एक्ट को संविधान की नवीं अनुसूची में डालने की मांग करते हुए इस मामले में अध्यादेश जारी न करने पर सरकार की मंशा पर सवाल उठाए। जबकि भाजपा ने कांग्रेस पर दलितों-आदिवासियों के साथ अन्याय करने का आरोप लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement