Advertisement

आर्थिक मंदी: अपने कारखानों मे 17 दिन तक उत्पादन ठप रखेगी महिंद्रा एंड महिंद्रा

ऑटोमोबाइल कंपनी ‘महिंद्रा एंड महिंद्रा’ ने मौजूदा तिमाही में अपने वाहन कारखानों में आठ से 17 दिन तक...
आर्थिक मंदी: अपने कारखानों मे 17 दिन तक उत्पादन ठप रखेगी महिंद्रा एंड महिंद्रा

ऑटोमोबाइल कंपनी ‘महिंद्रा एंड महिंद्रा’ ने मौजूदा तिमाही में अपने वाहन कारखानों में आठ से 17 दिन तक उत्पादन बंद रखने की घोषणा की है। कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि बिक्री का उत्पादन के साथ समायोजन करने के लिए वह यह कदम उठा रही है। इससे पहले कंपनी ने अगस्त में कहा था कि वह जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान अपने विभिन्न कारखानों में उत्पादन 8 से 14 दिन तक बंद करेगी।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, शुक्रवार को ‘महिंद्रा एंड महिंद्रा’ ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में यह जानकारी दी है। कंपनी ने कहा है कि उसने तिमाही के दौरान तीन दिन अतिरिक्त उत्पादन स्थगित रखने का फैसला किया है। कंपनी द्वारा दी गई सूचना में स्पष्ट किया गया है कि वाहनों का पर्याप्त भंडार होने की वजह से प्रबंधन को ऐसा नहीं लगता कि इससे बाजार में उसके वाहनों की उपलब्धता पर असर पड़ेगा।

इसके साथ ही ‘महिंद्रा एंड महिंद्रा’ ने यह जानकारी भी दी है कि वह इस महीने के अंत में कृषि उपकरण क्षेत्र में भी एक से तीन दिन तक उत्पादन बंद रखेगी।

इससे पहले इसी सप्ताह हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लीलैंड ने कमजोर मांग की वजह से अपने विभिन्न विनिर्माण कारखानों में उत्पादन 16 दिन तक बंद रखने की घोषणा की थी। हिंदुजा से पहले मारुती भी अपने कारखानों को कुछ दिनों तक बंद रख चुकी है।

आर्थिक वृद्धि दर घटकर पांच फीसदी हुई

देश की आर्थिक वृद्धि दर (जीडीपी ग्रोथ रेट) 2019-20 की अप्रैल-जून तिमाही में घटकर पांच फीसदी रह गई। यह पिछले छह साल से ज्यादा वक्त में न्यूनतम स्तर है. मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में गिरावट और कृषि उत्पादन की सुस्ती से जीडीपी वृद्धि में यह गिरावट आई है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad