Advertisement

वजन घटाने के लिए कीटो डाइट है नुकसानदेह: स्वास्थ्य विशेषज्ञ

केटोजेनिक या कीटो डाइट को अक्सर वजन घटाने के लिए एक प्रमुख कारक के रूप में देखा जाता है, जबकि कई लोगों ने...
वजन घटाने के लिए कीटो डाइट है नुकसानदेह: स्वास्थ्य विशेषज्ञ

केटोजेनिक या कीटो डाइट को अक्सर वजन घटाने के लिए एक प्रमुख कारक के रूप में देखा जाता है, जबकि कई लोगों ने इसे एक खराब चलन के रूप में खारिज कर दिया है। जो लोग इसे आजमाना चाहते हैं, उन्हें स्पष्ट रूप से यह समझने की आवश्यकता है कि उनको इससे क्या प्राप्त होगा और क्या इस तरह की खाने की आदतों से होने वाले भारी बदलाव को सुरक्षित तरीके से अंजाम दिया जा सकता है।

ऐसे काम करती है कीटो डाइट

यूएसए टुडे के अनुसार, केटोजेनिक आहार में कम कार्बोहाइड्रेट, उच्च वसा और उच्च प्रोटीन आहार का सेवन शामिल है। कुल दैनिक कैलोरी सेवन में से लगभग 70 से 80 प्रतिशत वसा से आता है, 20 प्रतिशत प्रोटीन से और शेष पांच प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट से प्राप्त होता है। कार्बोहाइड्रेट की कमी शरीर को कीटोसिस में धकेल देती है, जो एक ऐसी स्थिति है जहां वसा इसका प्राथमिक ईंधन स्रोत बन जाता है।

चिकित्सा पेशेवरों को पंसद नहीं यह डाइट

तेजी से वजन घटाने की अपनी क्षमता के बावजूद, यह परहेज का तरीका चिकित्सा पेशेवरों को खास पंसद नहीं आता है। कीटो आहार को आमतौर पर डॉक्टरों द्वारा स्वकृत नहीं किया जाता है क्योंकि यह आवश्यक खाद्य समूहों की एक बड़े समूह को शामिल नहीं करता है जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, जैसे अनाज, फल और कुछ सब्जियां। चिकित्सा पेशेवर लोगों को वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य के बीच अंतर के बारे में जागरूक करने के लिए सावधान करते हैं।

साबुत अनाज, फल और सब्जियों ना होने की वजह से है खराब हा ये डाइट

जेफरी मैकेनिक जो माउंट सिनाई हार्ट के मैरी-जोसे और हेनरी आर क्रविस सेंटर फॉर क्लिनिकल कार्डियोवास्कुलर हेल्थ में एक चिकित्सा निदेशक हैं ने काफी स्पष्ट रूप से यूएसए टुडे से कहा कि, मैं किसी को भी कीटो आहार की सलाह नहीं दूंगा। वसंती मलिक जो हार्वर्ड के टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में एक सहायक प्रोफेसर हैं ने भी खाने की इस चरम प्रणाली के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की। उन्होंने यूएसए टुडे से कहा आपको सावधान रहना होगा क्योंकि ये खाद्य पदार्थ जैसे कि साबुत अनाज, फल और सब्जियों के अंदर कई लाभकारी पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन, पॉलीफेनोल और फाइबर। जो कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। मलिक लोगों को अधिक अनाज, फल, सब्जियां और नट्स शामिल करने की सलाह देती हैं, जबकि संतृप्त वसा, चीनी और सोडियम को कम करने की सलाह दैती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad