Advertisement

भारत दौरे से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की टिप्पणी देश की गरिमा का अपमानः कांग्रेस

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत आने से पहले की गई टिप्पणी को कांग्रेस ने देश की गरिमा का...
भारत दौरे से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की टिप्पणी देश की गरिमा का अपमानः कांग्रेस

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत आने से पहले की गई टिप्पणी को कांग्रेस ने देश की गरिमा का अपमान बताया है और भारत सरकार से उसी के अनुसार इसका जवाब देने की मांग की है। बता दें कि भारत और अमेरिकी के व्यापारिक रिश्ते पर ट्रंप ने कहा कि भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है। उन्होंने कहा कि वह भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं, मगर उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगी या फिर नहीं। 

कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि यह मुद्दा गंभीर है क्योंकि यह पिछले कई वर्षों में भारत-अमेरिका संबंधों के संबंध में हुई प्रगति को कमजोर करता है। उन्होंने कहा कि ट्रम्प की यात्रा के स्वर "व्यापारिक और रणनीतिक" नहीं दिखते। कांग्रेस नेता ने कहा, "यात्रा से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति ने पहली बार  कुछ टिप्पणियां की हैं। मुझे लगता है कि यह देश की गरिमा के लिए अपमानजनक है और विदेश मंत्रालय को इसका जवाब देना चाहिए।" उन्होंने ककहा कि अतिथियों का स्वागत करना भारत की परंपरा रही है पर किसी अतिथि को भारत की बेइज्जती करने का कोई हक नहीं है।

'भारत ने हमारे साथ नहीं किया बहुत अच्छा व्यवहार'

मंगलवार को, जब ट्रम्प से पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'हम भारत के साथ एक बहुत बड़ा व्यापार समझौता करना चाहते हैं। हम यह करेंगे। मुझे नहीं पता कि क्या यह अमेरिकी चुनाव से पहले संभव हो पाएगी। मगर हम भारत के साथ एक बड़ी ट्रेड डील करने जा रहे हैं।' भारत के साथ संबंधों पर असंतोष जाहिर करते हुए उन्होंने कहा, 'भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है।' सूत्रों के अनुसार, अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ भारतीय दौरे पर नहीं आ रहे हैं।

‘हाउडी मोदी’ के तर्ज पर होगा स्वागत

अमेरिका के राष्ट्रपति भारत, दो दिवसीय दौरे पर 24 फरवरी को आ रहे हैं और इस बाबत गुजरात सरकार दिल खोलकर खर्च कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप की इस यात्रा पर लगभग 80 से 85 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। बुधवार को विदेश सचिव हर्ष वर्धन सिंगला ने कहा है कि ‘नमस्ते ट्रम्प’ ह्यूस्टन में पिछले साल मोदी के स्वागत में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ के तर्ज पर होगा। उन्होंने कहा कि ट्रम्प अपनी यात्रा पर एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ 25 फरवरी को रक्षा और व्यापार सहित कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। उन्होंने आगे कहा, “डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा के बाद रक्षा सौदों में तेजी आने की उम्मीद है।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad