Advertisement

भारत ने पाक की मंशा पर उठाए सवाल, कहा- जैश को बचाने का कर रहा है काम

भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता...
भारत ने पाक की मंशा पर उठाए सवाल, कहा- जैश को बचाने का कर रहा है काम

भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि एफ-16 मामले में सारे सुबूतों के बाद भी पाकिस्तान झूठ बोल रहा है और आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का बचाव कर रहा है।

पाकिस्तान की मंशा पर सवाल

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है लेकिन पाकिस्तान इससे इनकार करता रहा है। कुमार ने पाकिस्तान की मंशा पर सवाल उठाए और कहा कि वह जैश को बचाने का काम कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान में स्थित जैश के कैंप पर हमला कर भारत ने जैसे को तैसा जवाब दिया है और सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करके देश के प्रति दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन भी किया है।

रवीश कुमार ने सुबूतों की बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान भारतीय वायुसेना के मिग 21 से पाकिस्तान की वायुसेना के एफ 16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। और इस बात के प्रत्यक्षदर्शी गवाह भी हैं और इलेक्ट्रॉनिक सुबूत भी। उन्होंने कहा, “हमने एएमआरएएएम मिसाइल के कुछ हिस्सों को साक्ष्य के रूप में साझा भी किया है, जो घटनास्थल से इकट्ठा किए गए हैं। हमारी गैर-सैन्य आतंकवाद-विरोधी कार्रवाई ने वांछित उद्देश्य प्राप्त किया। हमने सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने के हमारे दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया है।”

जैश मान रहा है पर पाक नहीं

कुमार का कहना था कि भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के पाकिस्तान के असफल प्रयास के दौरान भारत का केवल एक विमान खो गया था। कुमार ने यह भी कहा कि अगर पाकिस्तान दावा करता है कि उसके पास दूसरे भारतीय विमानों के उतरने का सबूत है तो उसने इसे साझा क्यों नहीं किया है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद से अंतरराष्ट्रीय समुदाय भारत के साथ खड़ा है।

उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान अभी भी पुलवामा हमले को अंजाम देने के जैश के खुद के दावे से इनकार करता है जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। कुमार ने कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह बिना किसी बाधा के अपनी गतिविधियों का संचालन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अपनी जमीन से संचालित होने वाले आतंकी समूहों के खिलाफ विश्वसनीय, सत्यापित और निरंतर कार्रवाई करनी चाहिए।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad