Advertisement

स्विस बैंकों में भारतीयों की जमाराशि घटी, दो दशक में दूसरे सबसे निचले स्तर पर

भारतीय नागरिकों और कंपनियों द्वारा स्विस बैंकों और उनकी भारतीय शाखाओं में जमा की गई राशि 2018 में करीब छह...
स्विस बैंकों में भारतीयों की जमाराशि घटी, दो दशक में दूसरे सबसे निचले स्तर पर

भारतीय नागरिकों और कंपनियों द्वारा स्विस बैंकों और उनकी भारतीय शाखाओं में जमा की गई राशि 2018 में करीब छह फीसदी घटकर 95.5 करोड़ स्विस फ्रैंक (करीब 6757 करोड़ रुपये) रह गई। स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) के ताजा आंकड़ों के अनुसार भारतीय की जमा राशि घटकर पिछले दो दशक के दूसरे सबसे निचले स्तर पर आ गई है।

बीआइएस के अनुसार गिरावट और ज्यादा

बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट (बीआइएस) के लोकेशनल बैंकिंग आंकड़ों के मुताबिक 2018 में भारतीयों की स्विस बैंकों की जमाराशि कहीं ज्यादा यानी 11 फीसदी घटी। भारत और स्विटजरलैंड की सरकारें इन आंकड़ों ज्यादा भरोसेमंद मानती हैं।

भारतीय शाखाओं की भी जमा राशि शामिल

एसएनबी के अनुसार, भारतीय ग्राहकों के प्रति स्विस बैंकों की कुल देनदारी के आंकड़ों में भारतीयों और कंपनियों की जमारिश समेत सभी तरह के फंड शामिल हैं। इन आंकड़ों में स्विस बैंकों की भारत में स्थित शाखाओं की जमाराशियों को नॉन डिपॉजिट लायबिलिटी के तौर पर शामिल किया गया है।

बैंक ने कहा, जमाराशि से काले धन का संकेत नहीं

एसएनबी द्वारा उल्लिखित फंड स्विस बैंकों की उनके ग्राहकों के प्रति देनदारी है। ये आंकड़े बैंकों द्वारा दी गईं रिपोर्ट के आधार पर हैं। उनसे यह संकेत नहीं मिलता है कि कथित तौर पर भारतीयों ने काला धन जमा किया है। एसएनबी के आंकड़ों में वह पैसा नहीं है जो भारतीयों, अप्रवासियों अथवा अन्य ने दूसरे देशों की इकाइयों के नाम पर स्विस बैंकों में जमा कराई है।

पिछले साल बढ़ी थी जमा राशि

एसएनबी के आंकड़ों से पता चलता है कि 2017 में भारतीय ग्राहकों के प्रति स्विस बैंकों की कुल देनदारी 50 फीसदी से बढ़कर 1.01 अरब स्विस फ्रैंक (7000 करोड़ रुपये) हो गई थी। तीन साल के बाद इसमें बढ़ोतरी हुई। हालांकि यह राशि 2018 में घटकर 94.57 करोड़ स्विस फ्रैंक रह गई। यह राशि 1995 के बाद की दूसरी सबसे कम है। 1995 मे यह राशि 732.3 करोड़ स्विस फ्रैंक रह गई थी जबकि 2016 में यह राशि 67.5 करोड़ स्विस फ्रैंक थी। एसएनबी ने 1987 में ये आंकड़े जारी करना शुरू किया था। आंकड़ों के मुताबिक 2018 में भारतीयों की कुल जमा बढ़कर 57.2 करोड़ स्विस फ्रैंक रह गई।

दुनिया भर की जमा राशि भी घटी

ज्यूरिख स्थित स्विटजरलैंड की सेंट्रल बैंकिंग अथॉरिटी द्वारा जारी वार्षिक बैंकिंग आंकड़ों के मुताबिक स्विस बैंकों के सभी विदेशी ग्राहकों की कुल जमा राशि 2018 में चार फीसदी घटकर 1.4 ट्रिलियन स्विस फ्रैंक करीब 99 लाख करोड़ रुपये) रह गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement