Advertisement

भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टी-20 मैच आज, जानिए दोनों देश के रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला...
भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टी-20 मैच आज, जानिए दोनों देश के रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक आठ टी-20 हुए, जिसमें टीम इंडिया अब तक एक भी मैच नहीं हारी है। भारत में दोनों टीमों के बीच एकमात्र मैच टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान 23 मार्च 2016 को खेला गया था। इसमें भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हराया था। दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच 18 मार्च 2018 को श्रीलंका के कोलंबो में खेला गया था। इसे भारत ने 4 विकेट से जीता था।

दिल्ली के प्रदूषण के बीच मैच

पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने और दिवाली के बाद से ही दिल्ली में वायु प्रदूषण (एयर क्वालिटी) 500 के स्तर तक पहुंच गया है। दिल्ली के कई इलाकों में एक हफ्ते से यही स्तर बना हुआ है। यह बेहद गंभीर स्थिति मानी जाती है। इसको लेकर पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर समेत कई खिलाड़ी चिंता जता चुके हैं। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली पहले ही कह चुके हैं कि मैच अपने तय समयानुसार ही होगा। दिसंबर 2017 में खेले गए टेस्ट में श्रीलंकाई टीम को भी यहां वायु प्रदूषण के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

 

संजू और शिवम को मौका मिल सकता है

सीरीज में रोहित शर्मा कप्तानी कर रहे हैं। बीसीसीआई ने नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया है। ऑलराउंडर शिवम दुबे को टी-20 में पहली बार मौका मिला, जबकि केरल के संजू सैमसन की चार साल बाद वापसी हुई। पहले मैच में रोहित इन दोनों में से किसी एक को या फिर दोनों को मौका दे सकते हैं। संजू ने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में रिकॉर्ड 212 रन की पारी खेली थी। वे काफी अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं।

शाकिब-तमीम के बगैर खेलेगी बांग्लादेश

बांग्लादेश की टीम अपने अनुभवी खिलाड़ियों तमीम इकबाल और ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के बगैर ही भारत दौरे पर आई है। तमीम निजी कारणों से दौरे से हट चुके हैं, जबकि आईसीसी ने शाकिब पर भ्रष्टाचार के मामले में दो साल का प्रतिबंध लगाया है। इस पर बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने कहा, ‘‘कुछ सीनियर खिलाड़ियों के न होने से टीम पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। पूरी टीम एकजुट होकर बेहतर करने के लिए तैयार है। यह मेरे लिए बहुत अच्छा मौका है कि मैं अपनी टीम का नेतृत्व करूं।’’

बांग्लादेश ने हमेशा भारत को दबाव में रखा: रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने कहा, ‘‘बांग्लादेश की टीम बहुत ही मजबूत है। कुछ सालों में उन्होंने घर में और बाहर भी अच्छा प्रदर्शन किया है। खासकर, हमारे खिलाफ। उन्होंने हमेशा से हमें दबाव में रखा है, इसलिए इस टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता है।’’

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, दीपक चाहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर।

बांग्लादेश टीम: महमूदुल्लाह (कप्तान), सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, आफिफ हुसैन, मोसद्देक हुसैन, अमिनुल इस्लाम, अबु हैदर रॉनी, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, अराफात सनी, अल-अमीन हुसैन, मुस्तफिजूर रहमान, शफिउल इस्लाम और तैजुल इस्लाम।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement