Advertisement

ताजा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत को लगा झटका, तीसरे नंबर पर खिसकी टीम

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया को करारा झटका लगा है, भारत से उसका पहला स्थान छिन गया है। शुक्रवार...
ताजा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत को लगा झटका, तीसरे नंबर पर खिसकी टीम

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया को करारा झटका लगा है, भारत से उसका पहला स्थान छिन गया है। शुक्रवार को आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में भारत को हटाकर ऑस्ट्रेलिया नंबर एक टीम बन गई है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम खिसककर तीसरे पायदान पर आ गई है। आईसीसी रैंकिंग नियम के मुताबिक 2016-17 के रिकॉर्ड को सालाना अपडेट में हटाने के बाद रैंकिंग में यह बदलाव देखने को मिला है। अक्टूबर 2016 के बाद यह पहला मौका है, जब टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान से नीचे खिसकी है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम टी-20 टीम रैंकिंग में भी पाकिस्तान को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है।

2016-17 के रिकॉर्ड्स हटाने की वजह से आया रैंकिंग में बड़ा बदलाव

2016-17 में टीम इंडिया ने 12 टेस्ट मैच जीते थे, जबकि महज एक में हार का सामना करना पड़ा था। आईसीसी ने एक बयान में बताया कि 2016-17 के रिकॉर्ड्स हटाने की वजह से रैंकिंग में ये बदलाव देखने को मिले हैं। उस दौरान विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने सभी पांच टेस्ट सीरीज जीती थीं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज भी शामिल थी। उस दौरान ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा था। लेटेस्ट रैंकिंग में मई 2019 तक खेले गए मैचों को 100 फीसदी जगह मिली है, जबकि इससे पहले के दो साल में खेले गए मैचों को 50 फीसदी जगह मिली है।

अक्टूबर 2016 से थी पहले स्थान पर

इसी कारण भारतीय टीम नंबर एक से तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया 116 अंक के साथ पहले, न्यूजीलैंड 115 अंक के साथ दूसरे और भारत 114 अंक के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टेस्ट टीम ने अक्टूबर 2016 में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर कब्जा किया था और तब से लगातार दुनिया की नंबर एक टीम बनी हुई थी लेकिन ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की टीम एक बार फिर दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहले स्थान पर भारत

हालांकि अच्छी खबर यह है कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट टेबल में हालांकि टीम इंडिया नंबर एक टीम बनी हुई है। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 9 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिसमें सभी टीमें छह टेस्ट सीरीज खेलेंगी और इसके बाद प्वॉइंट टेबल के आधार पर शीर्ष दो टीमों के बीच लॉर्ड्स के मैदान पर फाइनल टेस्ट मैच खेला जाएगा।

वनडे रैंकिंग्स में इंग्लैंड शीर्ष पर

वहीं आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में इंग्लैंड 127 अंकों के साथ पहले क्रम पर हैं। उसने दूसरे क्रम पर चल रहे भारत से 8 अंकों की बढ़त बना ली है। न्यूजीलैंड 116 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। टी-20 रैंकिंग्स में ऑस्ट्रेलिया पहली बार शीर्ष पर पहुंचा है। उसके 278 अंक है। इंग्लैंड 268 अंकों के साथ दूसरे और भारत 266 अंकों के साथ तीसरे क्रम पर है। पिछले 27 महीनों से शीर्ष पर काबिज पाकिस्तान 260 अंकों के साथ चौथे क्रम पर पहुंच गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad