Advertisement

इमरान खान ने उपचुनावों में पीएमएल-एन के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन को पछाड़ा; 6 नेशनल असेंबली सीटें जीती

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान नीत पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने देश में संसद और प्रांतीय...
इमरान खान ने उपचुनावों में पीएमएल-एन के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन को पछाड़ा; 6 नेशनल असेंबली सीटें जीती

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान नीत पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने देश में संसद और प्रांतीय विधानसभा की 11 सीटों पर हुए उपचुनाव में सबसे अधिक सीटों पर जीत दर्ज की है।

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने सोमवार को महत्वपूर्ण उपचुनावों में जीत हासिल की और पंजाब में नेशनल असेंबली की आठ सीटों में से छह और प्रांतीय विधानसभा की तीन सीटों में से दो पर जीत हासिल की। चुनावों में शहबाज शरीफ सरकार को एक और झटका लगा है।

मुख्य मुकाबला प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के बीच था। अप्रैल में खान की सरकार गिराने के बाद पीटीआई सांसदों के इस्तीफे के बाद नेशनल असेंबली (एनए) की आठ और पंजाब प्रांतीय विधानसभा की तीन सीटें खाली हो गईं।

रविवार को हुए महत्वपूर्ण उपचुनावों में नेशनल असेंबली की सात सीटों पर चुनाव लड़ने वाले खान छह निर्वाचन क्षेत्रों में विजयी हुए, छह महीने पुरानी पीएमएल-एन के नेतृत्व वाली सरकार को जल्द आम चुनाव की घोषणा करने के अपने अभियान में आगे बढ़ाया। .

70 वर्षीय क्रिकेटर से राजनेता बने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के एक उम्मीदवार ने कराची में एक सीट पर हार का सामना किया, जो नेशनल असेंबली की दो सीटों - एनए -157 मुल्तान और एनए -237 कराची - को जीतने में सफल रही। 2018 के आम चुनाव में पीटीआई ने जीत हासिल की थी।

मुल्तान में, पूर्व प्रधान मंत्री यूसुफ रजा गिलानी के बेटे अली मूसा गिलानी ने पूर्व विदेश मंत्री और पीटीआई नेता शाह महमूद कुरैशी की बेटी मेहर बानो को हराया। यह एकमात्र एनए सीट थी जहां खान ने उपचुनाव नहीं लड़ा था। मुल्तान प्रतियोगिता को बड़े ध्यान से देखा गया क्योंकि इसमें शहर के प्रभावशाली गिलानी और कुरैशी परिवारों को एक महत्वपूर्ण सीट के लिए लड़ते हुए दिखाया गया था।

छह एनए सीटें जीतने के अलावा, पीटीआई ने अपने समर्थित मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही की स्थिति को और मजबूत करने के लिए पंजाब की दो विधानसभा सीटें भी जीतीं। पीटीआई के महासचिव असद उमर ने कहा कि चुनाव के परिणाम "निर्णायकों के लिए अपनी गलती का एहसास करने और पाकिस्तान को एक नए चुनाव की ओर ले जाने का एक और मौका था।"

सत्तारूढ़ पीएमएल-एन को पंजाब में सिर्फ एक प्रांतीय विधानसभा सीट मिली, जो दिन की मुख्य हार बन गई, जिसे कई लोगों ने अगले साल के आम चुनावों से पहले पार्टियों के लिए लिटमस टेस्ट के रूप में देखा।

विभिन्न राजनीतिक दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के कुल 101 उम्मीदवारों ने मतदान में हिस्सा लिया: पंजाब में 52, सिंध में 33 और खैबर-पख्तूनख्वा में 16. जुलाई में, खान की पार्टी ने महत्वपूर्ण पंजाब विधानसभा उपचुनावों में 20 में से 15 सीटें जीती थीं, जबकि पीएमएल-एन ने चार सीटों पर जीत हासिल की थी। एक निर्दलीय उम्मीदवार भी जीता।

जाहिर तौर पर प्रधानमंत्री शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन बढ़ती महंगाई पर काबू पाने में नाकाम रहने की कीमत चुका रही है, लेकिन पीटीआई को भी नुकसान उठाना पड़ा है, क्योंकि इसके सांसदों ने खाली की गई 11 में से तीन सीटें गंवा दी थीं।

ऐसा कहा जाता है कि अगर खान ने सात सीटों पर चुनाव लड़ने का विकल्प नहीं चुना होता तो पीटीआई की किस्मत और भी ज्यादा बदल जाती। यह न केवल पंजाब में पीएमएल-एन के पुनरुद्धार के खतरे का सामना कर रहा है, बल्कि कराची में एक पुनरुत्थान पीपीपी का भी है।

बच्चा खान के वंशजों द्वारा नियंत्रित अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी) ने भी खैबर-पख्तूनख्वा में बेहतर प्रदर्शन किया और खान की जीत के अंतर को कम कर दिया। प्रांत पीटीआई द्वारा नियंत्रित है और एएनपी के पुनरुद्धार से आम चुनावों में खान के लिए खतरा पैदा हो सकता है।

खान अपनी जीत का इस्तेमाल जल्दी चुनाव कराने के लिए करेंगे, जो कि उनके पद से हटाए जाने के बाद से उनकी मुख्य मांग थी, लेकिन हो सकता है कि वह मध्यावधि चुनाव कराने में सफल न हों क्योंकि गठबंधन सरकार अभी भी दबाव का विरोध करने के लिए पर्याप्त मजबूत है।

इन निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 4.472 मिलियन मतदाता पंजीकृत हैं। पंजाब में 1,434, खैबर पख्तूनख्वा में 979 और सिंध में 340 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। विभिन्न स्थानों पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुईं लेकिन कुल मिलाकर मतदान प्रक्रिया सुचारू और शांतिपूर्ण रही।

अधिकारियों द्वारा शांति बनाए रखने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पुलिस और अर्धसैनिक रेंजर्स और फ्रंटियर कोर के अलावा नियमित सैनिकों को भी तैनात किया गया था।

अविश्वास मत के माध्यम से पद से हटाए जाने के बाद से, खान मध्यावधि चुनाव के लिए प्रचार कर रहे हैं और नियमित रूप से रैलियां कर रहे हैं। इससे उन्हें जुलाई में पंजाब विधानसभा की 20 में से 15 सीटें जीतने में मदद मिली जब उपचुनाव हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad