Advertisement

इमरान खान ने नेशनल असेंबली के कर्मचारी की वेस्टकोट पहन खिंचवाई आधिकारिक तस्वीर

पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री इमरान खान ने नेशनल असेंबली के एक कर्मचारी का वेस्टकोट (बंडी) लेकर...
इमरान खान ने नेशनल असेंबली के कर्मचारी की वेस्टकोट पहन खिंचवाई आधिकारिक तस्वीर

पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री इमरान खान ने नेशनल असेंबली के एक कर्मचारी का वेस्टकोट (बंडी) लेकर सोमवार को अपने संसदीय पंजीकरण कार्ड के लिए फोटो खिंचवाई। खान (65) नेशनल असेंबली के नए सत्र के लिए सफेद रंग के पायजामा-कुर्ता में संसद पहुंचें। उर्दू समाचार पत्र ‘जंग’ की खबर के मुताबिक खान ने सबसे पहले संसद के लिए पंजीकरण कराया। उसके बाद एक कर्मचारी से बंडी लेकर उन्होंने पंजीकरण कार्ड के लिए फोटो खिंचाई।

अखबार की खबर में कहा गया है कि एनए के एक कर्मचारी ने अपनी बंडी निकाली और उसे खान को दिया। कर्मी ने खान को बंडी पहनने में भी मदद की। इसके बाद एक स्टूल पर बैठकर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख ने फोटो खिंचाया। खान ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी से भी हाथ मिलाया, जो नेशनल असेंबली के अपने पहले कार्यकाल के लिए संसद में प्रवेश कर रहे थे।

329 सदस्यों ने नेशनल असेंबली में शपथ ली

इमरान खान समते 329 सदस्यों ने सोमवार को नेशनल असेंबली में शपथ ली।निवर्तमान अध्यक्ष एयाज सादिक ने 342 सदस्यीय सदन में नेताओं को शपथ दिलाई जिसके बाद 15वीं नेशनल असेंबली के पहले सत्र का समापन हुआ। 329 सदस्यों ने एक रजिस्टर में अपने हस्ताक्षर किए। जियो न्यूज की एक खबर के मुताबिक सदस्यों के शपथ ग्रहण के बाद नेशनल असेंबली का 15 अगस्त को सुबह 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।
राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने सुबह दस बजे संसद भवन में निचले सदन नेशनल असेंबली का पहला सत्र बुलाया था। इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) के आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने के 19 दिन बाद संसद सत्र बुलाया गया। पीटीआइ प्रमुख खान तथा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) अध्यक्ष शहबाज शरीफ, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी तथा पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली समेत अन्य प्रतिष्ठित नेताओं ने भी शपथ ग्रहण की।

नेशनल असेंबली के नए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव 15 अगस्त को होगा. पीटीआई ने अध्यक्ष पद के लिए असद कैसर को नामित किया है जबकि विपक्ष ने इस पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर पीपीपी के खुर्शीद शाह को नामित किया है। इससे पहले पवित्र कुरान के पाठ के बाद राष्ट्रगान के साथ संसद के पहले सत्र का आगाज हुआ। खान सदन के नेता की कुर्सी के नजदीक पहली पंक्ति में बैठे। सदन की कार्यवाही के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षा के कड़े उपाय किए गए और सदन की कार्यवाही से संबद्ध लोगों के अलावा किसी को भी सदन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी।

पीटीआइ ने 25 जुलाई को हुए चुनावों में 116 सीट जीती है और सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है. नौ निर्दलीय सदस्यों के शामिल होने के बाद उसकी सीटों की संख्या 125 पर पहुंच गई. पार्टी सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल की सूची अभी तय नहीं हुई है लेकिन इस बात को लेकर आम सहमति है कि शाह महमूद कुरैशी नए विदेश मंत्री और परवेज खट्टक नए गृह मंत्री होंगे। असद उमर को वित्त मंत्रालय की कमान मिलने की संभावना है। खान वित्त मामलों के सलाहकार के तौर पर प्रतिष्ठित कारोबारी अब्दुल रज्जाक दाऊद को नियुक्त कर सकते हैं. दाऊद पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ के मंत्रिमंडल में भी शामिल रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement