Advertisement

दिल्ली का IGI एयरपोर्ट दुनिया का 16वां सबसे व्यस्त हवाईअड्डा

राजधानी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट दुनिया का 16वां सबसे व्यस्त हवाई...
दिल्ली का IGI एयरपोर्ट दुनिया का 16वां सबसे व्यस्त हवाईअड्डा

राजधानी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट दुनिया का 16वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। वर्ष 2017 में आईजीआई पर कुल 6.34 करोड़ यात्रियों का आवागमन हुआ। एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि यात्रियों की आवाजाही की संख्या के लिहाज से आईजीआई हवाई अड्डे ने शीर्ष 20 व्यस्त हवाई अड्डों की सूची में 16वें पायदान पर जगह बनाई है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) की 'वर्ल्ड एयरपोर्ट ट्रैफिक रिपोर्ट' के अनुसार, पिछले साल के मुकाबले 14 प्रतिशत अधिक यात्रियों की आवाजाही हुई और 2016 में 22वें पायदान से उछलकर यह 16वें पायदान पर आ गया।

 न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है कि 10.39 करोड़ यात्रियों के साथ अटलांटा का हटर्सफील्ड जैक्सन हवाई अड्डा बीते साल दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा रहा। इसके बाद 9.58 करोड़ यात्रियों के आवागमन के साथ बीजिंग हवाई अड्डा दूसरे स्थान पर रहा।

दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (8.82 करोड़ यात्री) तीसरे, तोक्यो हवाई अड्डा (8.54 करोड़ यात्री) चौथे और लॉस एंजलिस (8.45 करोड़ यात्री) पांचवें स्थान पर रहा। एसीआई हवाई अड्डों का वैश्विक निकाय है, जिसके दायरे में 174 देशों के 1,751 हवाई अड्डे आते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad