Advertisement

आईएएस अफसर राजीव बंसल नियुक्त हुए एयर इंडिया के नए सीएमडी

वरिष्ठ आईएएस अफसर राजीव बंसल को एयर इंडिया का चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) बनाया गया है। वह 1988 बैच...
आईएएस अफसर राजीव बंसल नियुक्त हुए एयर इंडिया के नए सीएमडी

वरिष्ठ आईएएस अफसर राजीव बंसल को एयर इंडिया का चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) बनाया गया है। वह 1988 बैच के नागालैंड काडर के आईएएस अफसर हैं। अश्विनी लोहानी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद बंसल को उनकी जगह पर नियुक्त किया गया है।

वह अभी पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव थे। राजीव बंसल के सामने एयर इंडिया के विनिवेश की बड़ी जिम्मेदारी है। सरकार ने एयर इंडिया में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का बजट में ऐलान किया था। 17 मार्च बोली जमा करने की तारीख है। आगे की प्रक्रिया इसके बाद अपनाई जाएगी।

लोहानी का कार्यकाल हो गया था पूरा

अश्विनी लोहानी को इस मकसद से एयर इंडिया में वापस लाया गया था कि वह डूब रही एयर इंडिया का बेड़ा पार लगाएंगे, लेकिन वह नाकाम रहे। लोहानी अगस्त 2017 से सितंबर 2017 के बीच भी एयर इंडिया के प्रमुख बनाए गए थे। अश्वनी लोहानी का कार्यकाल पूरा होने के बाद से एयर इंडिया के सीएमडी का पद खाली था।

सरकार की है सौ फीसदी हिस्सेदारी

एयर इंडिया कई हजार करोड़ के कर्जे में डूबी है। एयर इंडिया को वित्त वर्ष 2018-19 में खासा घाटा हुआ था। पिछले महीने गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में बने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ने निजीकरण से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस में 100 फीसदी शेयर सरकार के पास ही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad