Advertisement

जानिए भारत के पांच प्रीमियम कार्यस्थल के बारे में

व्यापार के माहौल में जिस तेज गति से बदलाव आ रहे हैं उसमें कार्यस्थलों में भी व्यापक फेर-बदल होने लगे...
जानिए  भारत के पांच प्रीमियम कार्यस्थल के बारे में

व्यापार के माहौल में जिस तेज गति से बदलाव आ रहे हैं उसमें कार्यस्थलों में भी व्यापक फेर-बदल होने लगे हैं। पुराने कार्यस्थल अब उतने आकर्षक नहीं रह गए जितना की कभी पहले हुआ करते थे।

सहयोगात्कम रूप से काम और काम के लिए सकारात्मक माहौल बेहतर उत्पादकता और कार्यकुशलता का ताजा मंत्र बन गया है। कई नियोक्ता और कंपनियों के मालिक बड़ी संख्या में नए और साझा कार्य स्थलों पर काम करने में रुचि दिखा रहे हैं। ऐसा भारत के शहरों में भी उपलब्ध है।

सभी बुनियादी सुविधाओं से युक्त इन प्रीमियम कार्यस्थलों का विशिष्ट बिक्री प्रस्ताव (यूएसपी) कुछ अलग तरीके का हैं। ग्राहकों को लाभ मिले इसके लिए सारी सुविधाएं मौजूद हैं। ऐसे में यहां से काम करना काफी सरल और फायदेमंद होता है।

ये हैं भारत के पांच प्रीमियम कार्यस्थल और कैसे होता है उनका संचालन

1-वर्कस्पेस

कंपनी की उत्पादकता बढ़ाने और कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखते हुए कार्यालय के लिए जगह बनाने में जो नई चीज शामिल की गई है वह इसकी अच्छी और गुणवत्तापूर्ण डिजाइन। बेहतर सुविधाओँ और सेवाओं से लैस यहह जगह काफी फायदेमंद साबित होते हैं।  

स्टाइलिश और अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त लॉन्ज, मीटिंग रूम, बोर्ड रूम में यहां काम करने वालों को पर्याप्त जगह मिलती ही है। इसके अलावा उन्हें सामाजिक बनने, बैटरी को रिचार्ज करने और पहले की तुलना में ज्यादा उत्पादक बनने में भी सहायक होती है।

यहां उपलब्ध अत्याधुनिक दूरसंचार का ढांचा, आसानी से उपलब्ध जलपान के अलावा जिम, क्रेच और सैलून जैसी ऐसी सुविधाएं रहती हैं जिससे आपका कर्मचारी कभी घर ही जाना नहीं चाहे। ये जगह वित्त पोषित (फंडेड) स्टार्ट अप, मध्यम आकार वाली कंपनियो और बड़ी मल्टी नेशनल कंपनियों (एमएनसीज) के लिए आदर्श हैं।

2-वीवर्क

वीवर्क कार्यस्थल उपलब्ध कराने वाला ग्लोबल नेटवर्क है। यहां काम करने का ऐसा ऊर्जावान माहौल मिलता है जो रचनात्मकता, फोकस और कनेक्शन को बढ़ाता है। वीवर्क का नेटवर्क बेंगलूरू और मुंबई में तो हैं ही यह शीघ्र ही दिल्ली-एनसीआर में भी आने वाला है। यहां ऐसा अद्भुत सेटअप और इवेंट उपलब्ध कराया जाता है जो कंपनियों को एक साथ काम कर सफलता हासिल करने के अवसर देता है।

यहां साप्ताहिक इवेंट, भोजन के साथ नेटवर्क के अवसर और मजबूत इंफ्रास्टक्चर वाला यह ग्वोबल ब्रांड कंपिनयों की मजबूती में काफी सहायक हो रहा है। यहां कंपनी और स्टार्ट अप में सहकर्मियों को साथ काम करने के लिए नए तालमेल शुरू करने के गुर भी बताए जाते हैं। वीवर्क नए और ट्रेंडी ऑफिस की तलाश करने वाले व्यावसायियों को सुविधाजनक और व्यापक सहयोग देता है।

3-द हाइव

द हाइव नेक्स्ट जेनरेशन के व्यापार को बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए वाला संगठन है। यह पारिस्थितिक तंत्र के रूप में डिजाइन किया गया अखिल भारतीय श्रृंखला है जो सुविधायुक्त साझा और निजी कार्यालय उपलब्ध कराता है।  

निजी, सामाजिक और व्यावसायिक जीवन की परेशानियों को बीच द हाइव रचनात्मक पेशेवरों और उभरते उद्यमियों को अत्याधुनिक खुदरा, आतिथ्य,मनोरंजन, खाद्य और पेय की सुविधाएं सहज ढंग से पहुंचाता है।

4-मोजायक

मोजायक स्टार्टअप, फ्रीलांसर, व्यक्तिगत, छोटे व्यापारी और टीम को मुंबई में साझा कार्यस्थल उपलब्ध कराता है। इसका मिशन सीमाओं के बिना ऑफिस में काम और खुले कार्यस्थल में विश्वास करना है। यह शहर में रचनात्मकता, उत्पादकता और जीवन शक्ति में गठजोड़ करने का प्रयास करता है।

प्रकृति के गोद में बसा एक अद्भुत सेट, कॉफी, मुफ्त वाइ-फाइ, काम करने वाले अच्छे लोग। मोजायक आपके लिए एक से ज्यादा ऐसे कारण उपलब्ध कराता है जिससे आपको अपने काम से प्यार हो जाए। यह फ्रीलांसरों, उद्यमियों और स्वतंत्र विचारकों के लिए विकसित होने का माहौल बनाता है।

5- द एक्सक्यूटिव सेंटर

द एक्सक्यूटिव सेंटर एक समान विचार वाले पेशेवरों के बीच संबंध बनाने के अलावा और नए अवसरों का द्वार खोलता है। यह तीन प्रकार के जगह उपलब्ध कराता है जहां से कोई अपने लक्ष्य को हासिल कर सकता है।

-एक्सक्लूसिव वर्कस्पेस-यह वर्कस्पेस इस दृष्टिकोण को नहीं मानते कि वन साइज फिट्स ऑल। आपकी कंपनी का आकार चाहे कुछ भी यह खुद को आपके काम करने के तरीके के अनुसार ढाल लेते हैं।

शेयर्ड वर्कस्पेस- साझा रूप से काम करने और रिमोट वर्कस्पेस (वर्चुअल ऑफिस) के बीच लचीलापन लाने के साथ ही समान विचारधारा वाले पेशेवरों के बीच संबंधों को आसान बनाने के लिए इनका डिजाइन किया गया है। इसका उद्देश्य उत्पादकता को प्रोत्साहित करना भी है।

-बिजनेस सर्विसेज-यहां सरकार की अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लेकर विश्व स्तरीय विशेषज्ञता वाली पेशेवरों की मैत्रीपूर्ण व्यवहार वाली टीम होती है। ये आपके व्यवसाय की जरूरतों को पूरा करने लिए सभी कार्य करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad