Advertisement

गुजरात चुनाव: कांग्रेस की पहली लिस्ट, गोहिल की सीट बदली, हार्दिक के करीबी को टिकट

गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने रविवार रात 77 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। सूची में 23...
गुजरात चुनाव: कांग्रेस की पहली लिस्ट, गोहिल की सीट बदली, हार्दिक के करीबी को टिकट

गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने रविवार रात 77 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। सूची में 23 पटेल समुदाय से हैं।  प्रमुख उम्मीदवारों में शक्ति सिंह गोहिल को मांडवी से जबकि पोरबंदर से अर्जुन मोडवाडिया को टिकट मिला है। इससे पहले सोशल मीडिया पर जारी एक फर्जी लिस्ट को लेकर काफी विवाद भी देखने को मिला।

कांग्रेस ने इस लिस्ट में कई मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है, जबकि कुछ नए चेहरों को भी मौका दिया है। कांग्रेस ने पाटीदार आंदोलन का फायदा उठाने की पूरी कोशिश की है। पहली सूची में 12 उम्मीदवार कोली, आठ ओबीसी और सात दलित कम्युनिटी से हैं। इसमें 3 से 4 उम्मीदवार पाटीदार आंदोलन से जुड़े रहे हैं, जिनमें ललित वसोया को धोराजी और रवि अंबेलिया को जेतपुर से टिकट दिया गया है।

गोहिल की सीट बदलीहार्दिक के करीबी को टिकट

कांग्रेस ने ललित बसोया को धोराजी से टिकट दिया है। बसोया हार्दिक पटेल के करीबी हैं। गुजरात के सीएम विजय रुपाणी के खिलाफ पार्टी ने इंद्रनील को उतारा है। महुआ से पूर्व सांसद तुषार चौधरी को टिकट दिया गया है। पार्टी के प्रमुख उम्मीदवारों में शक्ति सिंह गोहिल की सीट बदली गई है। उन्हें अब मांडवी से टिकट मिला है।शक्ति सिंह अभी कच्छ के अब्दासा से विधायक हैं।

उल्लेखनीय है कि हार्दिक पटेल के गुट पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पीएएएस) ने कांग्रेस से कहा था कि वह अपने यहां के पटेल नेताओं को मौका दे, इससे बेहतर संकेत जाएंगे। 77 लोगों की लिस्ट में कांग्रेस की ओर से 2 महिलाओं की टिकट दिए गए हैं। इनमें भावनगर पूर्व से नीताबेन राठोड व नवसारी से भावनाबेन पटेल शामिल हैं। इसके अलावा पहली लिस्ट में कांग्रेस ने अपने 14 मौजूदा विधायकों को भी टिकट दिए हैं।

गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष सोलंकी नहीं लड़ेंगे चुनाव

लिस्ट जारी करने से पहले रविवार को ही गुजरात में कांग्रेस नेताओं ने पाटीदार आंदोलन से जुड़ी हार्दिक पटेल की टीम से मुलाकात की। मुलाकात के बाद गुजरात कांग्रेस चीफ भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि पाटीदार नेताओं से बातचीत कामयाब रही है। गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। रविवार शाम मीडिया से बातचीत में सोलंकी ने साफ कहा कि वो इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे। हालांकि, सोलंकी ने ये भी कहा कि वो पार्टी से नाराज नहीं हैं।

पहली लिस्ट जारी होने के बाद मचा कोहराम

77 की लिस्ट में पाटीदार अनामत आंदोलन समिति से सिर्फ दो लोगों के नाम होने पर पाटीदारों ने जमकर बवाल मचाया। अहदमदाबाद में गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी के घर के बाहर पाटीदारों ने जमकर हंगामा किया। सोलंकी के घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे पाटीदारों और पुलिस में झड़प भी हुई। वहीं, सूरत में भी पाटीदारों ने हंगामा किया।

इस पूरे विवाद के पीछे वजह कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट है, जिसमें हार्दिक के करीबी ललित वसोया को धोराजी से और रवि अंबेलिया को जेतपुर से टिकट दिया गया है। कांग्रेस की इस लिस्ट से नाराज पाटीदार नेता दिनेश बामणिया ने कहा बिना भरोसे में लिए दो पाटीदार नेताओं के नाम का ऐलान कर दिया गया है। बामणिया ने पूरे राज्य में कांग्रेस के विरोध की धमकी दी है।

फर्जी लिस्ट को लेकर कांग्रेस ने लगाया बीजेपी पर आरोप

इससे पहले सोशल मीडिया पर कांग्रेस की एक फर्जी लिस्ट भी आ गई थी। कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी ने इसे फर्जी करार दिया था। कांग्रेस ने बीजेपी पर फर्जी लिस्ट जारी करने का आरोप लगाया है। इस सूची में 71 उम्मीदवारों के नाम का जिक्र था।

कांग्रेस गुजरात प्रदेश कमेटी के प्रवक्ता का कहना है कि बीजेपी फर्जी के लिए जनता को जवाब दे कि आखिर क्यों उसने यह नौटंकी की। इसके लिए बीजपी को जनता से माफी मांगनी चाहिए।

Congress released its first list of 77 candidates for #GujaratElections pic.twitter.com/yeH8TZm2JA

— ANI (@ANI) November 19, 2017

The earlier tweet on Congress releasing first list of candidates for Gujarat Election has been retracted. Congress to release final list in one hour. Earlier list was incorrect.

— ANI (@ANI) November 19, 2017

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad