Advertisement

जानें क्या है गूगल का नया Tez ऐप, जो 'भीम' का जुड़वा भाई लगता है

सर्च इंजन गूगल ने अपना यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) आधारित पेमेंट ऐप Google Tez लॉन्च किया है। इसे...
जानें क्या है गूगल का नया Tez ऐप, जो 'भीम' का जुड़वा भाई लगता है

सर्च इंजन गूगल ने अपना यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) आधारित पेमेंट ऐप Google Tez लॉन्च किया है। इसे डिजिटल इंडिया की तरफ एक और कदम की तरह देखा जा रहा है।


‘गूगल तेज’ एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह के प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। तेज ऐप, यूपीआई सपोर्ट के साथ आता है।

यूपीआई क्या है?

यूपीआई यानी यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस एक पेमेंट्स प्रोटोकॉल है, जिसे सरकारी संस्थान एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा संचालित किया जाता है। इसके तहत कई सारी बैंकिंग सुविधाओं को फोन नंबर से जोड़ दिया जाता है। अभी तक 21 बैंक इससे जुड़े हुए हैं। 11 अप्रैल, 2016 को तत्कालीन रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने इसकी शुरूआत की थी।

गूगल तेज ऐप 'भीम' के जुड़वा भाई जैसा

साधारण भाषा में कहा जाए तो ये ऐप 'भीम' ऐप का जुड़वा भाई जैसा लगता है। क्योंकि दोनों में ही अकांउट नंबर को फोन नंबर से सीधे जोड़ा गया है और दोनों ही यूपीआई के तहत आते हैं। अंतर ये है कि भीम सरकारी है और तेज प्राइवेट कंपनी का है। जाहिर है देखने-सुनने में भी भीम से अच्छा होगा और सुविधाएं भी ज्यादा और बेहतर होंगी यानी कांसेप्ट के आधार पर यह भीम का जुड़वा भाई है। 

इसका इस्तेमाल मूवी टिकट, बिल भुगतान समेत कई सुविधाओं के लिए किया जा सकता है। तेज ऐप के जरिए अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं यानी इसके लिए गूगल कोई कमीशन नहीं लेगा और पैसे आपके बैंक में सेफ रहेंगे और गूगल के पास नहीं जाएंगे। गूगल के मुताबिक इसके लिए ग्राहकों को कोई खास तरीके का अकाउंट भी नहीं खुलवाना होगा। 

क्या है खासियत और कैसे करें इस्तेमाल?

गूगल तेज ऐप अलग-अलग भाषाओं जैसे हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगू सपोर्ट करता है। ऐप का यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान है। इसको इस्तेमाल करने के लिए ये प्रक्रिया होगी।

1. ऐप को गूगल प्ले स्टोर या आईओएस से इंस्टॉल करने के बाद कंपनी यूजर से अपना मोबाइल नंबर डालने और उसे वेरिफाई करने के लिए कहती है।

2. मोबाइल नंबर वेरिफाई होने के बाद तेज ऐप के इंटफेस के जरिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक टेक्स्ट मैसेज भेज कर आप आसानी से बैंक अकाउंट वेरिफाई करा सकते हैं।

3. एक बार वेरिफाई होने पर, गूगल यूजर से एक यूपीआई पिन डालने को कहता है और इसके बाद आप पेमेंट कर सकते हैं। इसके साथ ही यूजर ऐप में देख सकते हैं कि उनके कौन से दोस्त तेज का इस्तेमाल कर रहे हैं और फिर पैसे का लेनदेन कर सकते हैं।

कौन से बैंक सपोर्ट देंगे?

यूपीआई आधारित गूगल की यह सर्विस लगभग सभी बड़े बैंकों के साथ काम करेगी। पार्टनर बैंक के तौर पर ऐक्सिस, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

तेज शील्ड के साथ आप सुरक्षित भुगतान कर सकेंगे

गूगल के मुताबिक तेज के जरिए किए गए टांजैक्शन तेज शील्ड से सुरक्षित होंगे। यह शील्ड 24/7 काम करेगा ताकि धोखाधड़ी और हैकिंग का पता लगाया जा सके। इतना ही नहीं यह उपभोक्ताओं की पहचान जानने में भी मदद करेगा।

तेज ऐप से किए गए सभी पेमेंट्स यूपीआई पिन के जरिए सुरक्षित किए जाएंगे इसके अलावा यह गूगल पिन से भी सुरक्षित किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपके स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है तो यह भी ऑथेन्टिकेशन के तौर पर काम करेगा। सपोर्ट के लिए गूगल का कहना है कि वो फोन और चैट सपोर्ट के जरिए हर दिन उपलब्ध होगा. यानी किसी भी जानकारी के लिए आप सपोर्ट में बात कर सकते हैं।

मोबाइल टू मोबाइल पैसे ट्रांसफर

तेज ऐप से तेज ऐप को पैसा ट्रांसफर करना आसान होगा. यानी अगर आपके दोस्त के फोन  में तेज ऐप है और वो आपके आस-पास है तो इसके लिए आपको बैंक अकाउंट या फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी। तेज खुद से आस पास के तेज ऐप को सर्च कर लेगा फिर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। तेज के जरिए ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं।

ऑफर्स

दूसरे ई-वॉलेट ऐप की तरह गूगल भी ट्रांजैक्शन करने पर आपको ऑफर्स देगा। भाग्यशाली उपभोक्ताओं को ट्रांजैक्शन पर 1,000 रुपए जीतने का मौका मिल सकता है।  इसके लिए किसी कूपन कोड की जरूरत नहीं होगी। जीते गए पैसे उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

ऑफर के तहत उपभोक्ताओं को रिवॉर्ड भी दिए जाएंगे। रेफरल स्कीम भी है जिसके जरिए किसी दूसरे को आप रेफर करेंगे और वह इस लिंक से इसे इंस्टॉल करेगा तो 51 रुपये का रिवॉर्ड मिलेगा। रेफर करने की कोई लिमिट नहीं है आप जितने लोगों को चाहें रेफर कर सकते हैं, लेकिन अधिकतम 9,000 रुपए तक ही मिलेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement