Advertisement

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल 80 के पार, देश में लगातार 21वें दिन बढ़े तेल के दाम

कोरोना संक्रमण के चलते लगाए गए लॉकडाउन के धीरे-धीरे खुलने के साथ ही पेट्रोल-तथा डीजल की कीमत में...
दिल्ली में पेट्रोल-डीजल 80 के पार, देश में लगातार 21वें दिन बढ़े तेल के दाम

कोरोना संक्रमण के चलते लगाए गए लॉकडाउन के धीरे-धीरे खुलने के साथ ही पेट्रोल-तथा डीजल की कीमत में बढ़ोतरी बरकरार है। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी के बीच आज घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमत देश में लगातार 21वें दिन बढ़ी है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमत 80 रुपये के पार पहुंच चुकी है। ऐसा पहली बार है, जब डीजल पेट्रोल से ज्यादा महंगा हुआ है और दोनों के दाम 80 रुपये के पार पहुंच गए हैं।

राजधानी दिल्ली में शनिवार को डीजल की कीमत में 0.21 पैसे की बढ़ोतरी के साथ अब नई कीमत 80.40 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, पेट्रोल की कीमत में भी 0.25 पैसे की बढ़ोतरी के साथ अब नया दाम 80.38 हो गया है। इन 21 दिनों में पेट्रोल 9.12 रुपये और डीजल 11 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। 

जानें आपके शहर में क्या है पेट्रोल और डीजल की कीमत

शहर 

पेट्रोल

डीजल

दिल्ली

80.38

80.40

मुंबई

87.14

78.71

कोलकाता

82.05

75.52

चेन्नई

83.59

77.61

सिर्फ दिल्ली में डीजल हुआ आगे

देश के इतिहास में पहली बार डीजल की कीमतों ने पेट्रोल की कीमतों को पीछे छोड़ दिया। हालांकि ये स्थिति सिर्फ दिल्ली में है। देश के बाकी हिस्सों में अभी भी पेट्रोल के मुकाबले डीजल का रेट कम है। दिल्ली में बढ़ी कीमत का एक कारण वैट भी है। दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान डीजल पर वैट की दर को बढ़ा दिया था।

बढ़ाई गई थी एक्साइज ड्यूटी

छह मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों को जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी की।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement