Advertisement

वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर सर एवर्टन वीक्स का निधन, द थ्री डब्ल्यूएस के आखिरी खिलाड़ी थे

वेस्टइंडीज के लेजेंडरी बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का बुधवार को 95 साल की उम्र में निधन हो गया। वीक्स...
वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर सर एवर्टन वीक्स का निधन, द थ्री डब्ल्यूएस के आखिरी खिलाड़ी थे

वेस्टइंडीज के लेजेंडरी बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का बुधवार को 95 साल की उम्र में निधन हो गया। वीक्स को 2019 में दिल का दौरा पड़ा था और वह उसके बाद से ही बीमार चल रहे थे। क्लाइड वालकॉट, फ्रैंक वॉरेल और एवर्टन वीक्स की बारबाडोस में जन्मी तिकड़ी थीजिन्हें 'द थ्री डब्ल्यूएस' (the three Ws) के नाम से जाना जाता था। इस तिकड़ी ने युद्ध के बाद वर्ल्ड क्रिकेट में अपना रुतबा बनाया। इन तीनों में से सबसे अच्छे बल्लेबाज माने जाने वाले वीक्स ने वेस्टइंडीज के लिए 48 टेस्ट खेले। एवर्टन वीक्स का जन्म 26 फरवरी 1925 को हुआ था।

आईसीसी हॉल ऑफ फेम के थे सदस्य

वीक्स ने अपने टेस्ट करिअर की शुरुआत 22 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ केंसिंग्टन ओवल में की थी। उनका अंतिम मैच एक दशक बाद त्रिनिदाद में पाकिस्तान के खिलाफ था। वह एक बहुत सम्मानित कोचविश्लेषकटीम मैनेजरअंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के मैच रेफरी और आईसीसी हॉल ऑफ फेम के सदस्य भी थे।

शानदार रहा करिअर

वीक्स ने 1948 से 1958 के बीच अपने टेस्ट करिर में 58.62 के औसत से 4455 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 15 शतक भी जड़े। वीक्स के नाम पांच लगातार पारियों में शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उनकी औसत रेट 58.61 की रहीजो वेस्टइंडीज खिलाड़ियों में सिर्फ जॉर्ज हेडली से कम है। उनके नाम दुनिया में सबसे तेजी से 1000 टेस्ट रन की उपलब्धि हासिल करने का संयुक्त कीर्तिमान भी है। उनके अलावा इंग्लैंड के हरबर्ट सटक्लिफ ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैंजिन्होंने 12 पारियों में यह कारनामा किया है।

1948 में जड़े थे लगातार टेस्ट शतक

सर एवर्टन वीक्स के पास डिलीवरी होते ही गेंद को परखने की क्षमता थी। वीक्स ने 152 फर्स्ट क्लास मैचों में 55.34 की औसत से 12,010 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 26 शतक भी जड़े। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका अधिकतम स्कोर नाबाद 304 रन रहा है। वीक्स के नाम टेस्ट क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने इंग्लैंड और भारत के खिलाफ 1948 में लगातार टेस्ट शतक जड़े थे। उन्होंने इन दोनों देशों के खिलाफ लगातार 128, 194, 162 और 101 रन की पारियां खेली थीं। वीक्स लगातार छठी सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड बना सकते थेलेकिन वो 90 रन बनाकर आउट हो गए। अगर वीक्स छठा शतक जड़ देते तो फर्स्ट क्लास क्रिकेट के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेते।

1957-58 में पाकिस्तान के खिलाफ चोट के बाद क्रिकेट को कहा अलविदा

ता दें कि सर एवर्टन वीक्स  को 1995 में नाइटहुड की उपाधि दी गई थी। उन्‍हें जनवरी 2009 में आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। वीक्स ने 1957-58 में पाकिस्तान के खिलाफ चोट के बाद क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। क्रिकेट से संन्यास के बाद वीक्स ने कुछ मैचों में कोचिंग की। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के लिए प्रशासक और मैच रेफरी रहे। वीक्स ने 1979 विश्व कप में कनाडा की कोचिंग की थी। वेस्टइंडीज विश्वविद्यालय के बारबाडोस में इस तिकड़ी के नाम से डब्ल्यूएस ओवल का विश्वविद्यालय का नाम रखा गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement