Advertisement

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री का दावा- पूर्व पीएम इमरान खान की मानसिक स्थिरता 'संदिग्ध'

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल ने शुक्रवार को कहा कि इमरान खान की ‘‘मानसिक...
पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री का दावा- पूर्व पीएम इमरान खान की मानसिक स्थिरता 'संदिग्ध'

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल ने शुक्रवार को कहा कि इमरान खान की ‘‘मानसिक स्थिरता संदिग्ध’’ है और आरोप लगाया कि पूर्व प्रधानमंत्री के मूत्र के नमूने में शराब और कोकीन जैसे जहरीले रसायनों के सबूत मिले हैं।

वह पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी प्रमुख की अल-कादिर ट्रस्ट में गिरफ्तारी के बाद इस्लामाबाद के प्रमुख पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (पीआईएमएस) में नमूनों के संग्रह के बाद जारी की गई मेडिकल रिपोर्ट पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। भ्रष्टाचार का मामला नौ मई को

“यह आपके प्रधानमंत्री हैं जिनके बारे में वरिष्ठ डॉक्टरों का पांच सदस्यीय पैनल कह रहा है कि उनकी मानसिक स्थिरता संदिग्ध है। कुछ अनुचित इशारा था," उन्होंने कहा, 70 वर्षीय खान की मेडिकल रिपोर्ट राष्ट्र को दिखाई जाएगी, क्योंकि यह एक "सार्वजनिक दस्तावेज" था।

डॉन न्यूज ने मंत्री के हवाले से कहा, "मेडिकल रिपोर्ट कह रही है कि जब हमने इमरान से काफी देर तक बात की, तो उसकी हरकतें फिट आदमी की तरह नहीं थीं।" पटेल ने यह भी आरोप लगाया कि खान के मूत्र के नमूने की प्रारंभिक रिपोर्ट में जहरीले रसायनों, "शराब और कोकीन की पसंद" के निष्कर्षों का पता चला है।

इस बीच, पीटीआई ने कहा कि उसने पटेल और उनके सहायकों के खिलाफ पार्टी खान की चिकित्सा स्थिति के दावों के लिए कानूनी कार्रवाई करने का फैसला किया है। पार्टी ने कहा कि यह फैसला खान की मंजूरी के बाद लिया गया और बैरिस्टर अबुजर सलमान नियाजी के नेतृत्व में इसकी कानूनी टीम ने तैयारी शुरू कर दी थी।

पीटीआई के फारुख हबीब ने स्वास्थ्य मंत्री की टिप्पणी के कड़े प्रत्युत्तर में कहा कि पटेल के दावे "बेशर्मी और अश्लीलता" के उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि पीटीआई इस तरह की 'बकवास' को बर्दाश्त नहीं करेगी और न ही इसकी इजाजत देगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मंत्री ने दावा किया कि खान की मेडिकल रिपोर्ट में पैर में किसी भी तरह के फ्रैक्चर का कोई जिक्र नहीं था, जबकि वह "पांच से छह महीने तक अपने पैर में प्लास्टर लगाए हुए थे"। खान पिछले साल 3 नवंबर को पंजाब प्रांत में संघीय सरकार के खिलाफ एक मार्च के दौरान हत्या के प्रयास में बाल-बाल बचे थे। उनके दाहिने पैर की पिंडली और जांघ में गोली लगी है।

पटेल ने पूछा "क्या आपने कभी किसी को त्वचा या मांसपेशियों पर घाव के लिए प्लास्टर लगाते देखा है?" मंत्री ने कहा कि वह पाकिस्तान मेडिकल एंड डेंटल काउंसिल (पीएमडीसी) के अनुशासनात्मक निकाय को लिखेंगे कि क्रिकेटर से नेता बने क्रिकेटर के पैर की हड्डी टूट गई है।

पटेल ने पीटीआई के अध्यक्ष को कथावाचक करार देते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री को "संग्रहालय में रखा जाना चाहिए"। “एक कथावाचक होने के नाते, वह अपने झूठ पर जिद करता है और उन्हें सच कहता है। यह नशा करने वाला लोगों को भड़का रहा है और युवाओं को गलत रास्ते पर ले जा रहा है।”

गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (पीआईएमएस) द्वारा तैयार खान का मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट और शुक्रवार को मीडिया को जारी किया गया, जिसमें दावा किया गया कि पूर्व प्रधानमंत्री "चिंता के लक्षणों के साथ तनाव में थे" और उन्हें "गंभीरता के बारे में थोड़ी जानकारी थी" और वर्तमान स्थिति की वास्तविकता ”।

डॉ रिजवान ताज, डॉ साजिद जकी चौहान, डॉ इरशाद हुसैन, डॉ असफंद यार खान और डॉ सैयद मेहदी हसन नकवी के पांच सदस्यीय पीआईएमएस पैनल द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट को पटेल ने एक संवाददाता सम्मेलन में साझा किया था।

रिपोर्ट में कहा गया है, "मानसिक स्थिरता संदिग्ध है। कुछ अनुचित इशारे हैं।” हालाँकि, प्रमाण पत्र ने खान के उच्च मानसिक कार्य को "बरकरार", नैदानिक स्थिति को "स्थिर" घोषित किया और उसे हिरासत में लेने के लिए "फिट" करार दिया।

भ्रष्टाचार के एक मामले में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के परिसर से खान की गिरफ्तारी के बाद पूरे पाकिस्तान में भड़की हिंसा के लिए पीटीआई और उसके समर्थकों पर कार्रवाई के बीच खान की मेडिकल रिपोर्ट को सार्वजनिक किया गया था।

आधिकारिक आंकड़ों का अनुमान है कि हिंसा में 10 से अधिक लोग मारे गए थे जबकि पीटीआई का दावा है कि 9 मई की तबाही में उसके 40 से अधिक कार्यकर्ता मारे गए थे और हजारों घायल हुए थे। पाकिस्तान सरकार और सेना ने 9 मई को हुई हिंसा को पाकिस्तान के इतिहास में "ब्लैक डे" करार दिया है।

पीटीआई के कुछ शीर्ष नेता जेल में हैं जबकि कुछ ने पार्टी और सार्वजनिक जीवन छोड़ दिया है। खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और 600 से अधिक नेताओं और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के पूर्व विधानसभा सदस्यों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई है।

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बुधवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी के बाद सैन्य प्रतिष्ठानों पर उनके समर्थकों द्वारा किए गए हमलों के बाद सरकार खान की पीटीआई पार्टी पर संभावित प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement