Advertisement

लंदन की 27 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 200 दमकलकर्मी मौके पर

लंदन के 27 मंजिला ग्रेनफेल टावर में आज सुबह आग लग गई। सूचना के बाद घटनास्थल पर पहुंची 40 दमकल गाड़ियां और 200 दमकलकर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश में लगे हैं। इस घटना के दौरान ग्रेनफेल टावर अपार्ममेंट में कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है।
लंदन की 27 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 200 दमकलकर्मी मौके पर

मौके पर पहुंचे सुरक्षाकर्मियों ने इमारत के आसपास के रास्तों को सील कर दिया। आग इतनी भयावह है कि लोग इमारत के ढहने की आशंका जता रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, यह एक रिहायशी इमारत है और दूसरी मंजिल के फ्लैट से आग भड़क उठी है। आज सुबह अचानक आग लगने से लोगों को इमारत से बाहर निकलने तक का मौका नहीं मिला। इमारत से अभी भी आग की लपटे उठ रही हैं। लंदन के मेयर सादिक खान ने भी इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि इमारत में भीषण आग लगी है।

दमकल विभाग के मुताबिक आग दूसरी मंजिल से शुरू होकर 27वीं मंजिल तक पहुंच गई। इस रिहायशी बिल्डिंग में करीब 120 फ्लैट हैं और कइयों के आग में फंसे होने की आशंका है। यह आग मंगलवार देर रात करीब एक बजे लगी थी। फिलहाल हादसे में अभी तक किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है। लंदन फायर ब्रिगेड के असिस्टेंट कमिश्नर डैन डैली ने बताया कि राहत एवं बचाव चलाया जा रहा है। घटनास्थल पर एंबुलेंस भी भेजे गए हैं। आग की लपटे इमारत के 100 मीटर दायरे तक फैली हुई हैं। 

फायर ब्रिगेड के असिस्टेंट कमिश्नर डैन डैली ने बताया कि अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। ग्रेनफेल टावर पश्चिमी लंदन के नोट्टिंग हिल के नजदीक लातिमेर रोड पर स्थित है। आग बुझाने के लिए 40 दमकल गाड़ियों और 200 दमकलकर्मियों को लगाया गया है। वहीं, प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि इमारत में फंसे लोग मदद के लिए चीख-चिल्ला रहे हैं, जबकि कुछ लोग किसी तरह इमारत से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं।

बीबीसी के मुताबिक कुछ लोगों ने आग लगने से पहले इमारत से तेज धमाके की आवाज सुनी थी, जिससे इमारत के शीशे तक टूट गए थे। इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि जिस तरह से आग की लपटों ने इस इमारत को घेर रखा है, उससे यह कभी भी ध्‍वस्‍त हो सकती है। यदि ऐसा हुआ तो लोगों को सुरक्षित बचाना आसान नहीं रहेगा।  


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad