Advertisement

इन्फ्रास्ट्रक्चर में 100 लाख करोड़ रुपए के निवेश के लिए वित्त मंत्रालय ने बनायी टास्क फोर्स

2024-25 तक भारत को पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य के साथ वित्त मंत्रालय ने देश के...
इन्फ्रास्ट्रक्चर में 100 लाख करोड़ रुपए के निवेश के लिए वित्त मंत्रालय ने बनायी टास्क फोर्स

2024-25 तक भारत को पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य के साथ वित्त मंत्रालय ने देश के इंफ्रास्ट्रक्चर में 100 लाख करोड़ रुपए के निवेश के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। वित्तीय मामलों के सचिव को इस टास्क फोर्स का प्रमुख बनाया गया है। 

कम से कम 100 करोड़ रुपए होगी प्रत्येक प्रोजेक्ट की कीमत

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, यह टास्क फोर्स ऐसे प्रोजेक्ट की पहचान करेगी जिनमें कम से कम 100 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इसमें कई ग्रीनफील्ड (नए) और ब्राउनफील्ड (पुराने) प्रोजेक्ट होंगे। इस टास्क फोर्स में विभिन्न मंत्रालयों के सचिव, अन्य सीनियर अधिकारी और नीति आयोग के सीईओ को शामिल किया गया है। यह टास्क फोर्स सबसे पहले तकनीकी और वित्तीय रूप से व्यवहार्य प्रोजेक्ट्स की पहचान करेगा जो 2019-20 में शुरू किए जा सकते हैं।

31 अक्टूबर तक पहली रिपोर्ट देगी टास्क फोर्स

यह टास्क फोर्स 31 अक्टूबर 2019 तक अपनी पहली रिपोर्ट पेश करेगी। इस रिपोर्ट में उन प्रोजेक्ट्स का जिक्र होगा जिन्हें 2019-20 में शुरू किया जा सकता है। इसके बाद ऐसे प्रोजेक्ट्स की रिपोर्ट बनाई जाएगी जिनको 2021-25 के बीच शुरू किया जा सकता है। टास्क फोर्स यह दूसरी रिपोर्ट दिसंबर अंत तक पेश करेगी। वित्त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि 2024-25 तक भारत को पांच लाख डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर में 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश जरूरी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad