Advertisement

चीन में एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप सिग्नल पर लगी रोक, हाल में आया था चर्चा में

एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप सिग्नल इस सप्ताह मुख्य भूमि चीन में कई लोगों के लिए अनुपयोगी हो गया। लोग इस...
चीन में एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप सिग्नल पर लगी रोक, हाल में आया था चर्चा में

एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप सिग्नल इस सप्ताह मुख्य भूमि चीन में कई लोगों के लिए अनुपयोगी हो गया। लोग इस ऐप को बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर रहे थे। इससे वर्चुअस निजी नेटवर्क के बिना देश में एन्क्रिप्टेड मैसेज आ जा सकते थे। चीन ने हाल में इस पर प्रतिबंध लगा दिया है ताकि सार्वजनकि और निजी तौर पर साफ संकेत दिए जा सकें। यह ऐप व्हाट्सऐप की प्राइवेट पॉलिसी में बदलाव के चलते चर्चा में आया था। चीन में इसकी पाबंदी से इस्तेमाल करने वाले खासे परेशान हैं।

चीन में सिग्नल ऐप इस्तेमाल करने वालों ने सोमवार शाम मैसेज भेजने और प्राप्त करने समस्याओं के बारे में रिपोर्ट करना शुरू कर दिया। वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क या वीपीएन का उपयोग करते हुए, एक उपकरण जो चीन के इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों के लिए सक्षम था। ऐप इस्तेमाल करने वालों का मानना है कि चीन में इस पर रोक लगा दी गई है।

कुछ ने पंजीकरण की समस्या बताई तो आमतौर पर अन्य ने इस पर रोक लगाना बताया। कई लोग इसे साइन नहीं कर पा रहे थे क्योंकि कभी वेरीफेकिशन कोड नहीं मिल पाता। समस्याएं रविवार को शुरू हुईं जब लोगों लोगों का पंजीकरकण रूक गया और नेटवर्क ब्लाक हो गया।, इस मामले से परिचित एक व्यक्ति ने कहा कि चीन का साइबरस्पेस प्रशासन, देश का इंटरनेट नियामक, टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं देता है।

व्हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेट पालिसी में बदलाव किया था जिसके बाद यह ऐप चर्चा में आया। इसे व्हाट्सऐप के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा था। हाल में एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप सिग्नल के नए यूजर्स की संख्या में भारी उछाल आया।. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलेन मस्क के सिग्नल ऐप के लिए साइन अप करने और फॉलोअर्स को इसका इस्तेमाल करने के अनुरोध के बाद सिग्नल के यूजर्स की संख्या बढ़ गई। सिग्नल ऐप अपने यूजर्स को सुरक्षित मैसेज, आवाज और वीडियो कॉल जैसे फीचर्स देता है. इस ऐप पर सभी कम्युनिकेशंस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड (होते हैं। भारत के नामी दिग्गज कारोबारियों ने भी सिग्नल ऐप का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement