Advertisement

जीएसटी के दायरे में नहीं आने से राहत की उम्मीद टूटी, बढ़ सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाए जाने से इसकी कीमतों में कमी आने की उम्मीद लगाए लोगों को...
जीएसटी के दायरे में नहीं आने से राहत की उम्मीद टूटी, बढ़ सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाए जाने से इसकी कीमतों में कमी आने की उम्मीद लगाए लोगों को जबरदस्त झटका लगा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आने की वजह से देश में पेट्रोल, डीजल की खुदरा कीमतों में और वृद्धि की आशंका सताने लगी है। अगस्त के शुरू में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी, लेकिन इसी महीने के अंतिम सप्ताह से लगातार उछाल आना शुरू हो गया।

जीएसटी काउंसिल की 45वीं बैठक से आम लोगों की राहत की उम्मीद थी, लेकिन वहां भी मायूसी ही हाथ लगी। काउंसिल की बैठक में पेट्रोल-डीजल पर चर्चा हुई, लेकिन इसके पक्ष में निर्णय नहीं लिया जा सका। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैठक के बाद कहा कि जीएसटी काउंसिल मानना है कि यह समय पेट्रोलियम पदार्थों को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने का नहीं है। जीएसटी काउंसिल की 45वीं बैठक के बाद निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि डीजल में मिलाए जाने वाले बायोडीजल पर जीएसटी दर को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है।

हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 12 दिन से कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय कीमतों में फिर से तेजी आने लगी है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत फिलहाल 101.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 88.62 रुपये प्रति लीटर है। जुलाई की तुलना में इस साल अगस्त में अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की औसत कीमत में प्रति बैरल तीन डॉलर से अधिक की गिरावट हुई थी। ऐसा अमेरिका और चीन के आर्थिक आंकड़ों और कोरोना वायरस के तेजी से फैलते डेल्टा वेरिएंट के कारण एशिया में आवाजाही पर लगे प्रतिबंधों के बीच हुआ था। इस कारण से 18 जुलाई के बाद से तेल मार्केटिंग कंपनियों ने कीमतों में मामूली कटौती की थी। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें क्रमश: 0.65 रुपये प्रति लीटर और 1.25 रुपये प्रति लीटर कमी की गई थीं। आखिरी बार पांच सितंबर को कीमतों में कमी की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad