Advertisement

ओडिशा में पेट्रोल से महंगा बिक रहा डीजल, बीजद-कांग्रेस ने केन्द्र सरकार की नीतियों पर उठाए सवाल

ओडिशा में पेट्रोल के मुकाबले डीजल महंगे दाम पर बिक रहा है। राज्य में एक लीटर डीजल का दाम पेट्रोल के...
ओडिशा में पेट्रोल से महंगा बिक रहा डीजल, बीजद-कांग्रेस ने केन्द्र सरकार की नीतियों पर उठाए सवाल

ओडिशा में पेट्रोल के मुकाबले डीजल महंगे दाम पर बिक रहा है। राज्य में एक लीटर डीजल का दाम पेट्रोल के मुकाबले 12 पैसे अधिक है। रविवार की कीमतों के मुताबिक, भुवनेश्वर में एक लीटर पेट्रोल का दाम 80.57 रुपये, जबकि डीजल का दाम 80.69 रुपये प्रति लीटर रहा।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, राज्य की बीजू जनता दल सरकार और विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने इसके लिए केन्द्र सरकार की गलत नीतियों को दोषी ठहराया है।

‘ऐसा पहली बार हुआ जब डीजल के दाम पेट्रोल से ऊपर निकल गए

उत्कल पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन के महासिचव संजय लाथ ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब डीजल के दाम पेट्रोल से ऊपर निकल गए। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर अलग-अलग लगाई जाती है, जबकि ओडिशा में दोनों ईंधनों पर 26 प्रतिशत की दर से वैट लगाया जाता है। उन्होंने दावा किया कि दाम ऊंचे रहने की वजह से ओडिशा में डीजल की बिक्री कम हुई है।

एनडीए सरकार की गलत नीतियां जिम्मेदार: वित्त मंत्री बेहड़ा

ओडिशा के वित्त मंत्री एस. बी. बेहड़ा ने कहा, 'यह असंतुलन मुख्य रूप से केन्द्र की बीजेपी नीत एनडीए सरकार की गलत नीतियों की वजह से हुआ है। केन्द्र सरकार और तेल विपणन कंपनियों के बीच नियोजित समझ होनी चाहिए।'

ओडिशा सरकार ने नहीं की वैट में कटौती: भाजपा

बीजेपी की राज्य इकाई के महासचिव पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा, 'देश में हर व्यक्ति जानता है कि ईंधन के दाम क्यों बढ़ रहे हैं। देश के 13 राज्यों ने ईंधन पर वैट में कटौती की है लेकिन ओडिशा सरकार ने इस मामले में अभी तक कोई फैसला नहीं किया है।' पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, जो ओडिशा से आते हैं, ने रविवार को एक बार फिर राज्य सरकार से पेट्रोल, डीजल पर वैट कम करने की अपील की, ताकि जनता को और राहत दी जा सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad