Advertisement

सह-आरोपी से मिलने के लिए दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन ने किया आधिकारिक पद का 'दुरुपयोग’, मनी लॉड्रिंग में हैं जेल में बंद

उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा गठित एक जांच समिति ने पाया है कि जेल में बंद दिल्ली के मंत्री...
सह-आरोपी से मिलने के लिए दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन ने किया आधिकारिक पद का 'दुरुपयोग’, मनी लॉड्रिंग में हैं जेल में बंद

उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा गठित एक जांच समिति ने पाया है कि जेल में बंद दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन ने अपने आधिकारिक पद का ‘दुरुपयोग’ किया और मनी लॉड्रिंग मामले में सह-आरोपी से मुलाकात की, जिसमें उन्हें तिहाड़ जेल में गिरफ्तार किया गया था।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि दिल्ली सरकार के गृह, कानून और सतर्कता विभागों के प्रधान सचिवों वाली समिति की रिपोर्ट में जैन के साथ तत्कालीन महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल की "मिलीभगत" का उल्लेख किया गया है। जैन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 31 मई को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था।

रिपोर्ट के निष्कर्षों पर आप या गोयल की ओर से कोई तत्काल प्रतिक्रिया उपलब्ध नहीं थी। समिति ने जैन को "वीआईपी ट्रीटमेंट" देने के लिए गोयल के खिलाफ "विभागीय कार्यवाही" की भी सिफारिश की है।

ईडी द्वारा दायर अन्य मामलों में," रिपोर्ट में कहा गया है, "जेल नियमों का उल्लंघन करते हुए, जैन अक्सर उसी मामले में सह-आरोपी के साथ अपने कमरे में अदालत लगाता था जिसमें उसे गिरफ्तार किया गया था। इन सह-आरोपियों में वैभव जैन और अंकुश जैन के अलावा संजय गुप्ता और रमन भूरारिया शामिल थे, जो आरोपी हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि जैन की पत्नी और परिवार के अन्य सदस्य जेल में नियमों के "घोर उल्लंघन" और तत्कालीन महानिदेशक (कारागार) और तिहाड़ जेल अधीक्षक अजीत कुमार सहित वरिष्ठ जेल अधिकारियों की "मिलीभगत" से "अक्सर" उनसे मिलते थे। .

जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर द्वारा पैसे लेने का आरोप लगाने के बाद गोयल का तबादला कर दिया गया था। कुमार को इस मामले में निलंबित कर दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि तिहाड़ जेल के पांच कैदियों, जिनमें एक रिंकू भी शामिल है, जिसे एक कथित वीडियो में जैन की मालिश करते देखा गया था, पर जेल अधिकारियों द्वारा जैन को "विशेष सेवाएं" प्रदान करने के लिए "दबाव" डाला गया था। समिति का गठन पिछले महीने ईडी द्वारा अदालत में यह कहने के बाद किया गया था कि जैन को जेल में विशेष उपचार दिया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad