Advertisement

गार्गी कॉलेज मामले में हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार-सीबीआई-दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस

दिल्ली विश्वविद्यालय के गार्गी कॉलेज में बीते 6 फरवरी को आयोजित फेस्टिवल में बाहरी लोगों द्वारा...
गार्गी कॉलेज मामले में हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार-सीबीआई-दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस

दिल्ली विश्वविद्यालय के गार्गी कॉलेज में बीते 6 फरवरी को आयोजित फेस्टिवल में बाहरी लोगों द्वारा छात्राओं के साथ की गई छेड़छाड़ मामले की हाईकोर्ट में सोमवार को सुनवाई हुई जिसमें अदालत ने केंद्र सरकार, सीबीआई और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। वकील एमएल शर्मा की ओर से हाईकोर्ट में याचिका दायर कर मामले की सीबीआई जांच के निर्देश देने की मांग की गई है।

अदालत ने इस मामले में तीनों पक्षों से अपने जवाब दाखिल करने को कहा है और इस मामले की सुनवाई 30 अप्रैल तक स्थगित कर दी है। बता दें कि न्यायमूर्ति जीएस सिस्तनी और सी हरि शंकर की पीठ गार्गी कॉलेज की छात्राओं के साथ हुई छेड़छाड़ की घटना पर अभियोजन पक्ष सुनने के बाद ही तीनों पक्षों को नोटिस जारी किया है।

क्या कहा गया है याचिका में

याचिका में आरोप लगाया गया है कि बाहरी लोगों ने जबरन कॉलेज में घुसकर छात्राओं के साथ छेड़छाड़ और मारपीट की। छात्राओं ने कॉलेज प्रशासन पर आरोप लगाया है कि कॉलेज की प्रधानाचार्य की ओर से छात्राओं के साथ हो रही छेड़छाड़ के बावजूद आरोपियों को पकड़ने की कोई कोशिश नहीं की गई।

इस घटना के बाद छात्राओं ने कॉलेज में विरोध प्रदर्शन किया

याचिका में कहा गया है कि एक ट्रक में सवार होकर आए लोग कॉलेज के बाहर उतरे और फिर कॉलेज के गार्ड को धकेलते हुए कार्यक्रम स्थल तक पहुंच गए। इस घटना के बाद छात्राओं ने कॉलेज में विरोध प्रदर्शन किया, जिसके चलते पुलिस ने मामला दर्ज कर कई लोगों को गिरफ्तार किया है। हालांकि साकेत कोर्ट ने 10 आरोपियों को निजी मुचलके पर जमानत प्रदान कर दी है।

मामले को लेकर दक्षिण दिल्ली के डीसीपी ए ठाकुर ने गुरुवार को बताया था कि गार्गी कॉलेज यौन उत्पीड़न मामले में हौज खान पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है। मामले में 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। कोर्ट ने इन सभी को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। इन सभी पर आईपीसी की विभिन्‍न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं।

मामले की जांच कर रही हैं 11 पुलिस टीमें

डीसीपी ने बताया था कि 11 पुलिस टीमें इस मामले की जांच कर रही हैं। हम विभिन्न तकनीकी विवरणों की जांच कर रहे हैं। एनसीआर के विभिन्न क्षेत्रों में संदेहास्पद लोगों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। प्रिंसिपल ने बताया कि पुलिस में मामला दर्ज करा दिया गया है। सीसीटीवी कैमरे भी दिल्ली पुलिस ने सीज कर दिए हैं। जांच चल रही है।

डीयू ने कॉलेजों से छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने गार्गी कॉलेज में सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान छात्राओं से साथ हुई कथित छेड़छाड़ को लेकर सभी प्राचार्यों को परामर्श जारी कर छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है। विश्वविद्यालय ने 10 फरवरी को जारी परामर्श में कॉलेजों को दो सप्ताह के भीतर छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देने के लिए भी कहा है। डीयू ने गार्गी कॉलेज में हुई घटना की निंदा करते हुए पुलिस से इस घटना में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का अनुरोध किया है। परामर्श में कहा गया है कि डीयू ने कॉलेज की प्राचार्य से इस मामले में की गई कार्रवाई पर रिपोर्ट भी मांगी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement