Advertisement

अरविंद केजरीवाल से डर गई है भाजपा, दिल्ली विधेयक उसी का असरः मनीष सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि केंद्र सरकार की ओर से लाया गया दिल्ली का...
अरविंद केजरीवाल से डर गई है भाजपा, दिल्ली विधेयक उसी का असरः मनीष सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि केंद्र सरकार की ओर से लाया गया दिल्ली का असंवैधानिक विधेयक अरविंद केजरीवाल और उनके शासन के मॉडल की बढ़ती लोकप्रियता के प्रति भाजपा के डर का एक स्पष्ट संकेत है। केंद्र की ओर से लाए गए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अधिनियम (जीएनसीटीडी) विधेयक से साफ है कि दिल्ली में "सरकार" का मतलब "उपराज्यपाल" है। केंद्र ने इस अधिनियम के माध्यम से यह अनिवार्य कर दिया है कि दिल्ली सरकार द्वारा लिए गए किसी भी कार्यकारी निर्णयों पर एलजी की राय लेनी होगी। विधेयक पर उन्होंने आउटलुक से बात की। प्रमुख अंश:

केंद्र द्वारा चुनी गई सरकार और उपराज्यपाल के बीच जीएनसीटीडी विधेयक के पारित होने से सत्ता समीकरण पर क्या असर पड़ेगा?

भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के लिए यह विधेयक दिल्ली की प्रगति को बाधित करने का एक और तरीका है। भाजपा दिल्ली में अच्छे स्कूल, अस्पताल, मोहल्ला क्लीनिक नहीं देखना चाहती है। वे नहीं चाहते कि दिल्ली के लोगों को मुफ्त बिजली और पानी मिले। इस तथ्य के कारण कि आम आदमी पार्टी दिल्ली के लोगों को सुलभ सुविधाएं और प्रावधान प्रदान कर रही है, अन्य राज्यों के नागरिक अपनी सरकारों को दिल्ली मॉडल का पालन करने और बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। दिल्ली सरकार की तरह अन्य राज्य अपने लोगों के लिए योजनाओं को क्यों लागू नहीं कर पा रहे हैं? इस देश के नागरिकों द्वारा उठाए जा रहे ऐसे कठिन सवालों से केंद्र की भाजपा सरकार असुरक्षित महसूस कर रही है। यही कारण है कि उन्होंने इस असंवैधानिक एनसीटी विधेयक को पारित किया है ताकि वे हमारे काम में बाधाएं पैदा कर सकें और दिल्ली के विकास को रोक सकें।

आप पूर्ण राज्य के लिए लड़ रहे हैं, लेकिन अब दिल्ली सरकार को सेंट्रल की कमान के तहत एलजी के साथ "सरकार" के रूप में परिभाषित किया गया है। आपको क्या लगता है कि ऐसा क्यों किया गया है?

अरविंद केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस राष्ट्र में सबसे अधिक मांग वाले शासन और शीर्ष मॉडल में से एक है। मोदी मॉडल इस मॉडल के सामने विफल रहा है। अरविंद केजरीवाल की बढ़ती लोकप्रियता से मोदीजी की भाजपा सरकार चिंतित है और लोगों के नेता के रूप में और राष्ट्र के लोगों ने अरविंद केजरीवाल को मोदीजी के विकल्प के रूप में देखना शुरू कर दिया है। अरविंद केजरीवाल के शासन से प्रेरित होकर, लोगों ने अब स्थानीय निकाय चुनावों में आप को वोट देना शुरू कर दिया है ---- सूरत और गोवा में हमारी जीत खाली वादों के बजाय काम की राजनीति चुनने वाले लोगों के स्पष्ट उदाहरण हैं। नागरिकों ने लगातार 6 वर्षों तक, विधानसभा चुनावों में बीजेपी के खिलाफ मतदान किया और हाल के एमसीडी उपचुनावों में हमारी जीत स्पष्ट संकेत है कि बीजेपी की सतही राजनीति खत्म हो रही है। इसलिए अब, भाजपा पिछले दरवाजे का सहारा ले रही है और दिल्ली के नागरिकों के अधिकारों तथा  फैसलों के खिलाफ जा रही है जिन्होंने दिल्ली की निर्वाचित सरकार को वोट दिया। इस एनसीटी विधेयक को पेश करके, भाजपा सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ गई है, यह उस संविधान के खिलाफ गई है जो राष्ट्र में एक संघीय ढांचे का आश्वासन देता है। यह असंवैधानिक विधेयक अरविंद केजरीवाल की बढ़ती लोकप्रियता और उनके शासन के मॉडल के प्रति भाजपा के डर का एक स्पष्ट संकेत है।

क्या आप संविधान पीठ के जुलाई 2018 के फैसले के खिलाफ जाने वाले बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने जा रहे हैं?

हम वर्तमान में इस विषय पर कानूनी विशेषज्ञों से सलाह लेने की प्रक्रिया में हैं।

अनुच्छेद 370 के निरस्त होने पर स्थगन में देरी का हवाला देते हुए, कुछ कानूनी विशेषज्ञों को उम्मीद नहीं है कि जल्द ही आपको अदालत से कोई राहत मिलेगी। क्या आप लंबी लड़ाई के लिए तैयार हैं?

इस असंवैधानिक बिल के खिलाफ हमारी लड़ाई कानूनी और राजनीतिक होगी। दिल्ली के लोग जानते हैं कि केंद्र सरकार संविधान के खिलाफ जा रही है।

जुलाई 2018 के आदेश से पहले हर निर्णय, आपके लिए एक लड़ाई थी। आपको एलजी द्वारा हस्ताक्षरित सीसीटीवी कैमरों पर एक फ़ाइल के लिए धरने पर बैठना पड़ा। क्या यह आप और आपकी पार्टी फिर से आंदोलन का रूख करेगी?

आम आदमी पार्टी का जन्म एक आंदोलन से हुआ था। भ्रष्टाचार के खिलाफ और राष्ट्र के लिए एक आंदोलन। मुख्यमंत्री और मैंने आप से पहले भी इस देश के लोगों के लिए लगातार संघर्ष किया है। निर्वाचित होने के बाद भी हमने अपनी लड़ाई जारी रखी है। केंद्र सरकार ने एलजी के माध्यम से, दिल्ली सरकार के 2018 तक किए गए हर फैसले में एक अवरोधक के रूप में काम किया। उन्होंने हमारी मोहल्ला क्लीनिक पहल में बाधाएं पैदा कीं। उन्होंने लोगों की सुरक्षा के लिए हमें सीसीटीवी कैमरे लगाने से रोकने की कोशिश की। भाजपा के इन कार्यों के बावजूद, मैं ये जानता हूं कि हमारे केजरीवाल एक सेनानी हैं, और हमेशा की तरह, वह इस लड़ाई से लोगों के नेता के रूप में उभरेंगे।

दिल्ली में भविष्य की सरकारों के लिए विधेयक का क्या मतलब है? दिल्ली विधानसभा के चुनाव क्या भूमिकाओं के उलट मात्र औपचारिकता बन कर रह जाएंगे और सीएम एक दिखावे के मुखिया होंगे?

मेरा मानना है कि इस देश के लोग, खासतौर से दिल्ली के लोग यह बखूबी जानते हैं कि भाजपा एक खाली वादों से भरी पार्टी है। यही कारण है कि दिल्ली ने लगातार बीजेपी के खिलाफ वोट किया है। एक निर्वाचित राज्य सरकार की शक्तियों को कम करने के लिए भाजपा का यह कदम असंवैधानिक है और इससे दिल्ली सरकार का दिल्ली के विधायी या प्रशासनिक मामलों में कोई मतलब नहीं रह जाएगा। इस विधेयक की शुरूआत केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस की बढ़ती लोकप्रियता के कारण भाजपा की असुरक्षा और भय के अलावा कुछ नहीं है। जहां भी भाजपा राज्य का चुनाव हार गई, उन्होंने विधायक खरीदे या सत्ता हासिल करने के लिए असंवैधानिक साधनों का इस्तेमाल किया लेकिन उन्हें पता है कि दिल्ली में यह संभव नहीं है। इसलिए, इस विधेयक के माध्यम से, वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे दिल्ली में सत्ता हासिल करें। अगर इसी तरह भाजपा सत्ता में आना चाहती है, तो चुनावों का क्या मतलब है? अगर दिल्ली के लोगों द्वारा चुने गए एक निर्वाचित मुख्यमंत्री का राज्य के मामलों में कोई हस्तक्षेप नहीं होगा तो चुनाव कराने का क्या मतलब है? भाजपा ने हमारे राष्ट्र में लोकतंत्र का भ्रम पैदा किया है।

नया कानून आपके द्वारा पहले ही घोषित किए गए फैसलों को प्रभावित करेगा, जिसमें दिल्ली के लिए नए शिक्षा बोर्ड, नई उत्पाद शुल्क नीति आदि शामिल हैं।

हमने कुछ अहम फैसले लिए हैं और मामलों पर हमारा काम जारी है। हमारे सामने जो भी परिस्थितियाँ या चुनौतियाँ पेश की जाती हैं, हम उनके माध्यम से रास्ता निकालेंगे। दिल्ली की प्रगति के रास्ते में बाधा नहीं आने देंगे।

चुनी हुई सरकार की शक्तियों पर अंकुश लगाने के साथ, आप अपने विकास के एजेंडे को कैसे जारी रखना चाहते हैं?

हमारे नागरिकों ने हमारे ईमानदार और प्रतिबद्ध राजनीति के कारण, हमारे काम की राजनीति के कारण हमें वोट दिया। मोदीजी द्वारा एलजी के माध्यम से कई बाधाएं खड़ा करने के बावजूद,  हम यह सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली की प्रगति के लिए काम बंद न हो। दिल्ली के लोगों ने इस शहर के विकास के लिए हमें वोट दिया और हम इस विजन के साथ समर्पित रहेंगे।

क्या बिल आपके लिए आश्चर्य की बात है क्योंकि आपने केंद्र सरकार के साथ लगभग समझौता कर लिया और टकराव की स्थिति में नहीं थे?

यह देखकर हैरानी होती है कि एक तरफ भाजपा सहयोगी की बात करती है और दूसरी तरफ एक चुनी हुई सरकार के काम में एक अवरोधक के रूप में काम करती है। दिल्ली की प्रगति के लिए लोगों द्वारा एक सरकार को बार-बार चुना गया है।

कई लोग कह रहे हैं, पहले यह जम्मू और कश्मीर था, अब दिल्ली है ... यह कहां रुकेगा?

मोदीजी की भाजपा सरकार नियमित रूप से अपने वादे या लोगों के लिए काम करने में विफल रही है। उनकी राजनीति अब झूठ की राजनीति है। भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने लोगों की भलाई के लिए कुछ नहीं किया है। उनकी सरकार ने हमारी गरीबी और आर्थिक संकटों को बढ़ाया है।

क्या आपको लगता है कि सहकारी संघवाद पर इसका प्रभाव पड़ेगा? इससे पहले अन्य मुद्दे भी रहे हैं, जिनमें सीएए, एनआरसी, जीएसटी और कृषि कानून शामिल हैं जिन्होंने संघवाद को कमजोर करने का मुद्दा उठाया है। आपको क्या लगता है कि हम एक देश के रूप में नेतृत्व कर रहे हैं?

निश्चित रूप से। केंद्र सरकार ने हमारे देश की संवैधानिक और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को तब से कमजोर कर दिया है जबसे वह सत्ता में आई है। हमारे युवा आज रोजगार की तलाश में सड़क पर हैं, हमारे किसान अपने मौलिक अधिकारों, व्यापारियों और व्यवसायों की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं, पहले जीएसटी और विमुद्रीकरण और फिर लॉकडाउन के कारण व्यापार पर भारी असर पड़ा है। आज, हमारे लोग सबसे कठिन आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं और लोगों को दी जाने वाली बुनियादी सुविधाएं ठप हो रही हैं। इसे ठीक करने के लिए सरकार क्या कर रही है? केंद्र सरकार ने नई योजनाओं और वादों को पेश करके इन संकटों से लोगों का ध्यान हटाने का काम किया है।

आप लगातार बढ़त हासिल कर रही है, जिसने पंजाब, हरियाणा में अपना वर्तमान महसूस किया है और गुजरात में प्रवेश किया है। अगले कुछ वर्षों में आप पार्टी को कहां देखते हैं?

लोग अरविंद केजरीवाल के शासन के मॉडल से प्रेरित हैं। हम झूठ और भ्रष्टाचार की राजनीति में विश्वास नहीं करते, हम काम की राजनीति में विश्वास करते हैं। हमें अन्य राज्यों में लोगों द्वारा सराहना मिल रही है और वे दिल्ली के शिक्षा और स्वास्थ्य के मॉडल से प्रेरित हैं। लोग समझ गए हैं कि उन्हें 'सुशासन' के बहाने झूठ बोला गया है और यही कारण है कि वे अब गुजरात, गोवा, पंजाब, हरियाणा आदि में आम आदमी पार्टी को वोट दे रहे हैं। लोगों ने केजरीवाल को मोदीजी के एक अच्छे विकल्प के रूप में देखना शुरू कर दिया है। यह समर्पित और ईमानदार राजनीति का शो है, एक ऐसी सरकार जो राष्ट्र के लोगों के लिए काम करती है।

क्या आपको लगता है, गुजरात में आप  के प्रदर्शन का बिल से कोई लेना-देना था?

हां, मोदीजी 15 साल तक गुजरात के सीएम रहे और पिछले 6 साल से हमारे देश के पीएम हैं। यद्यपि गुजरात में भाजपा पिछले 26 वर्षों से सत्ता में है, लेकिन उन्होंने गुजरात में स्कूलों और अस्पतालों की विषम परिस्थितियों को सुधारने के लिए कुछ भी नहीं किया है। गुजरात में लोग बिजली की ऊंची कीमतों का भुगतान कर रहे हैं। वे भाजपा के खाली वादों और झूठ से थक चुके हैं। लोगों ने सूरत में आम आदमी पार्टी को वोट दिया, क्योंकि भाजपा के साथ उनकी बढ़ती नाराजगी थी और यह बहुत बड़ी जीत, सूरत में हमारी जीत भाजपा की बढ़ती असुरक्षा और भय का कारण है। यह विधेयक इस बात का संकेत है।

दिल्ली सरकार के बाद क्या पंजाब आपकी योजनाओं में अधिक महत्वपूर्ण हो गया है?

हमें दिल्ली के लोगों द्वारा एक जिम्मेदारी दी गई है और हम इसे पूरा करेंगे चाहे कोई भी हो। अगर इसका मतलब है कि जनता द्वारा चुनी गई सरकार की शक्ति को सुरक्षित करने के लिए सड़कों से लेकर अदालतों तक लड़ना, हम करेंगे। दूसरे राज्यों में आप के अभियान का दिल्ली में क्या होता है, इससे कोई संबंध नहीं है। पंजाब में, लोगों ने हमें 2017 में राज्य का चुनाव लड़ने के लिए पहली बार विपक्षी दल होने की जिम्मेदारी दी। अब उन्होंने कैप्टन अमरिंदर के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को वोट देने का मन बना लिया है, जिसने आखिरी में कुछ नहीं दिया। 4 साल और यहां तक कि तीन काले कृषि कानूनों को पारित करने के लिए केंद्र में भाजपा के साथ टकराव हुआ। पंजाब के लोगों ने आप को सत्ता में लाने का फैसला किया है और केजरीवाल के शासन को पंजाब में भी लागू किया है।

आप पर  देश-भक्ति ’के बजट और रामराज्य’ के वादे के अनुसार, भाजपा से राष्ट्रवाद का मुद्दा उठाने और नरम हिंदुत्व का अनुसरण करने का प्रयास करने का आरोप है। क्या आप खुद को राष्ट्रवादी, हिंदुत्व के सांचे में ढालने की कोशिश कर रहे हैं?

हमारी पार्टी का मूल है कि हम भगवान राम को अपने दिल में रखते हुए संविधान के आदर्शों को बनाए रखें। जब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने राम राज्य को दिल्ली लाने की बात की, तो हिंदुत्व के तथाकथित झंडाबरदार भड़क गए। मैं इन लोगों को बताना चाहता हूं कि केवल राम राज्य की बात करना हमारे लिए देशभक्ति नहीं है, वास्तव में दिल्ली की प्रगति और विकास देशभक्ति है। छात्रों को शिक्षित करना और उन्हें पढ़ाना देशभक्ति है, सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा, सभी नागरिकों और मोहल्ला क्लीनिकों के लिए स्वास्थ्य सेवा, खासकर दिल्ली की हमारी महिलाओं के लिए देशभक्ति है, 500 तिरंगे लगाना और तिरंगा के नीचे खड़े लोगों का सम्मान करना देशभक्ति है। हम लोगों को छोटा महसूस करने में विश्वास नहीं करते, हम मानते हैं कि सभी के साथ समान व्यवहार करना और सभी का सम्मान करना देशभक्ति है। हमारे नागरिकों को मुफ्त बिजली और पानी प्रदान करना देशभक्ति है, और यह सुनिश्चित करना है कि हमारी सड़कें स्वच्छ और सभी के लिए सुरक्षित हैं। हम अपने युवाओं और अपने व्यापारियों को रोजगार के सार्थक अवसर प्रदान करना चाहते हैं, मेरा मानना है कि यही सच्ची देशभक्ति है।

आपने कहा है कि जीएनसीटीडी बिल से बताता है कि नरेंद्र मोदी सरकार सीएम अरविंद केजरीवाल और उनके काम के कारण असुरक्षित महसूस कर रही है, और यह उन्हें मोदी के विकल्प के रूप में देखा जाने से रोकने का प्रयास है। क्या आप अगले कुछ सालों में अरविंद केजरीवाल को पीएम मोदी के विकल्प के रूप में देखते हैं?

असल में भाजपा के पास आज अरविंद केजरीवाल के शासन का कोई जवाब नहीं है, जिसने शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को केवल 5 वर्षों में बदल दिया है और महिलाओं के लिए मुफ्त पानी, बिजली और परिवहन दिया है। आज, हर जगह हम जाते हैं, लोग कह रहे हैं कि आपने हमारे राज्य में क्या किया है। यह हमारे देश के लोग हैं जो कांग्रेस और भाजपा दोनों से धोखा खाकर थक चुके हैं, और जिन्हें  आप और अरविंद केजरीवाल में ही उम्मीद की किरण दिखाई देती है। यह वे हैं जो आज अरविंद केजरीवाल को मोदी के विकल्प के रूप में देख रहे हैं। वह पीएम बनेंगे या नहीं, यह हमारे देश के लोगों को तय करना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad