Advertisement

कोरोना से मृत्यु दर देश में दुनिया से सबसे कम, रिकवरी रेट हुआ 41.61 फीसदीः स्वास्थ्य मंत्रालय

देश और दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना...
कोरोना से मृत्यु दर देश में दुनिया से सबसे कम, रिकवरी रेट हुआ 41.61 फीसदीः स्वास्थ्य मंत्रालय

देश और दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस से अब तक कुल 60,490 मरीज ठीक हो चुके हैं। रिकवरी रेट में सुधार जारी है और यह अभी 41.61 फीसदी है। भारत  में मृत्यु दर दुनिया के अन्‍य देशों से सबसे कम है, यह अब 2.87 फीसदी है।

मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय से संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि एक मई को रिकवरी रेट 25.37 फीसदी था जो बढ़कर 41 फीसदी से ज्यादा हो गया है।  मौतों की दर भी भारत में बाकी दुनिया के मुकाबले सबसे कम है। मृत्यु दर 15 अप्रैल के 3.3 प्रतिशत से घटकर 2.87 प्रतिशत हो गई है, जो विश्व में सबसे कम है।

दुनिया में प्रति लाख आबादी में 4.4 मौतें

उन्होंने कहा कि दुनिया में प्रति एक लाख आबादी में 4.4 मौतें हुईं, जबकि भारत में प्रति एक लाख पर 0.3 मौतें हुईं। इसकी सबसे बड़ी वजह लॉकडाउन का सही समय पर लगाना और हमारा प्रबंधन है। फिलहाल मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग ही अभी उपाय है और पूरी दुनिया कोरोना वायर के खिलाफ अच्छी लड़ाई लड़ रही है। लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वायरस के 6,535 नए मामले आए और 146 लोगों की मौत हुई है। अब तक कोरेाना के कुल मामले 1,45,380 हुए हैं और 4167 लोगों मौत हुई है।

बढ़ाई है टेस्टिंग क्षमता

आईसीएमआर के डीजी डा बलराम भार्गव ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में टेस्टिंग काफी बढ़ गई है। इस समय रोज 1.1 लाख सैंपल टेस्ट हो रहे हैं।देश में इस वक्त 612 लैब हैं। इनमें 430 सरकारी और 182 प्राइवेट हैं। हमने लैब और टेस्टिंग की क्षमताएं बढ़ाई हैं। कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की तुरंत टेस्टिंग और एसिम्प्टोमिक मरीजों को होम क्वारेंटाइन करने के लिए राज्यों को गाइडलाइन जारी कर चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad