Advertisement

कॉमनवेल्थ गेम्सः पुरुषों की ट्रिपल जंप में भारत को दो पदक; एल्डहॉस पॉल ने गोल्ड और अब्दुल्ला अबूबकर ने जीता सिल्वर मेडल, महिला हॉकी में मिला ब्रॉन्ज

इग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आज 10वां दिन है। भारत के लिए इस कॉमनवेल्थ में...
कॉमनवेल्थ गेम्सः पुरुषों की ट्रिपल जंप में भारत को दो पदक; एल्डहॉस पॉल ने गोल्ड और अब्दुल्ला अबूबकर ने जीता सिल्वर मेडल, महिला हॉकी में मिला ब्रॉन्ज

इग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आज 10वां दिन है। भारत के लिए इस कॉमनवेल्थ में वेटलिफ्टर और रेसलिंग में पहलवानों ने शानदार प्रदर्शन कर सबसे अधिक मेडल लिए हैं। पुरुष ट्रिपल जंप इवेंट में भारत को गोल्ड और सिल्वर दोनों मिल गया है। एल्डहॉस पॉल ने गोल्ड और अब्दुल्ला अबूबकर ने सिल्वर मेडल जीता। पॉल ने सबसे लंबी छलांग 17.03 मीटर और अबूबकर ने 17.02 मीटर की लगाई। भारत के गोल्ड मेडल की संख्या 16 हो गई है, जबकि अभी तक 12 सिल्वर और 18 ब्रॉन्ज मेडल भारत जीत चुका है। भारत के नाम कुल 46 मेडल हो चुके हैं।

इससे पहले भारत के स्टार मुक्केबाज अमित पंघाल ने 51 किलो वर्ग के फ्लाइटवेट फाइनल में एकरफा जीत दर्ज करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया। अमित ने इंग्लैंड के बॉक्सर कियारन मैकडोनाल्ड को 5-0 से हराया। बॉक्सिंग में भी अब मेडल आना शुरू हो गए हैं. रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत की नीतू ने इंग्लैंड की बॉक्सर को मात दी। 48 किग्रा. कैटेगरी में हरियाणा की इस बॉक्सर ने इतिहास रचा है. सभी जज ने इस मैच में नीतू के हक में फैसला दिया और 5-0 से गोल्ड मेडल भारत के नाम हुआ।

10 किमी पैदल वॉक में संदीप कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है। संदीप ने 38 मिनट एवं 49.21 सेकेंड का समय निकालकर यह मेडल हासिल किया. संदीप का यह पर्सनल बेस्ट भी रहा।

देश की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में सिंगापुर की शटलर जिया मिन येओ को सीधे सेटो में 21-19 और 21-17 से हराकर फाइनल में अपनी जगह बना ली है। सिंधू अब फाइनल में गोल्ड मेडल के लिए बैडमिंटन कोर्ट पर उतरेंगी।

48 किलोग्राम महिला बॉक्सिंग के फाइनल में डेमी जेड को हराते हुए गोल्ड मेडल जीता। नीतू भी हरियाणा के उसी भिवानी जिले से आती हैं, जिसने देश को विजेंदर कुमार जैसे कई शूरवीर मेडलिस्ट दिए।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को पेनल्टी शूटआउट में 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। दोनों टीमों के बीच खेले गया यह मैच 1-1 की बरबरी पर खत्म हुआ था लेकिन शूटआउट में न्यूजीलैंड के एक गोल के मुकाबले भारतीय टीम ने दो गोल दागकर मैच को अपने नाम कर लिया। लगातार शानदार खेल दिखाने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम मैच के आखिरी मिनट की अपनी गलती के कारण न्यूजीलैंड को पेनल्टी स्ट्रोक दे बैठी। किवी टीम ने इस मौके को गोल में बदलकर 1-1 की बराबरी कर ली। वहीं अब मैच नतीजा पेनल्टी शूटआउट से निकाला जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad