Advertisement

मुख्यमंत्री केजरीवाल गुरुवार को जीजीएसआईपीयू के पूर्वी दिल्ली परिसर का करेंगे उद्घाटन: आतिशी

शिक्षा मंत्री आतिशी ने मंगलवार को घोषणा की कि गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय...
मुख्यमंत्री केजरीवाल गुरुवार को जीजीएसआईपीयू के पूर्वी दिल्ली परिसर का करेंगे उद्घाटन: आतिशी

शिक्षा मंत्री आतिशी ने मंगलवार को घोषणा की कि गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (जीजीएसआईपीयू) के पूर्वी दिल्ली परिसर का उद्घाटन आठ जून को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि केजरीवाल ने ट्रांस-यमुना क्षेत्र को एक शिक्षा केंद्र में बदलने के लिए काम किया है। यमुना पार के क्षेत्र को हमेशा दिल्ली के सबसे पिछड़े क्षेत्रों में से एक माना जाता है। हालांकि, केजरीवाल सरकार ने इसे शिक्षा केंद्र में बदलने का काम किया है।

उन्होंने कहा, "अरविंद केजरीवाल के कार्यभार संभालने के बाद, दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) के पूर्वी परिसर का उद्घाटन पूर्वी दिल्ली में किया गया, इसके बाद एनएसयूटी (नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय) के पूर्वी परिसर का उद्घाटन किया गया। अब, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि पूर्वी दिल्ली में जीजीएसआईपीयू के पूर्वी परिसर का उद्घाटन होने जा रहा है और मुख्यमंत्री आठ जून को इसका उद्घाटन करेंगे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सूरजमल विहार में परिसर 19 एकड़ में फैला हुआ है और इसे 388 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। उन्होंने कहा कि यह 2,400 छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करेगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि 21वीं सदी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं।

परिसर में नौ मंजिला शैक्षणिक ब्लॉक और सात मंजिला मुख्य शैक्षणिक ब्लॉक है। मुख्य शैक्षणिक ब्लॉक में एक केंद्रीय पुस्तकालय, ऊष्मायन केंद्र, व्याख्यान थियेटर, कक्षाएं, सभागार, इनडोर स्पोर्ट्स हॉल और दूर-दराज के स्थानों से आने वाले छात्रों के लिए एक आवासीय परिसर है।

उन्होंने कहा कि यह 100 प्रतिशत हरित परिसर है और इसमें शुद्ध-शून्य ऊर्जा खपत है। आतिशी ने कहा कि इस पर्यावरण के अनुकूल परिसर में जीरो-सीवर डिस्चार्ज के साथ-साथ जल संरक्षण का भी अभ्यास किया जाएगा, परिसर में उपयोग किए जाने वाले पानी का उपचार किया जाएगा और इसका उपयोग बागवानी के लिए किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "विश्वविद्यालय अपने पूर्वी परिसर में छात्रों को ऑटोमेशन और रोबोटिक्स में बी.टेक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस में बी.टेक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में बी.टेक आदि जैसे विभिन्न अभिनव पाठ्यक्रम प्रदान करेगा।" .

आतिशी ने यह भी कहा कि नया कैंपस ''सिर्फ मुख्यमंत्री ही नहीं बल्कि पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया का भी सपना रहा है।'' उन्होंने कहा, "बच्चों को अच्छी शिक्षा देना और युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करना सिसोदिया का विजन रहा है। उन्होंने इस कैंपस के निर्माण की ड्राइंग स्टेज से लेकर निर्माण तक बारीकी से निगरानी की है।" अन्य सरकारी विश्वविद्यालयों की तरह इस परिसर में भी 85 प्रतिशत सीटें दिल्ली के छात्रों के लिए आरक्षित होंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement