Advertisement

चीन के रवैये पर भारत ने दर्ज की कड़ी प्रतिक्रिया, दुनिया का रुख देखकर उठाए कदम

आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दे को उठाने की कोशिश पर पाकिस्तान की मदद करने के लिए...
चीन के रवैये पर भारत ने दर्ज की कड़ी प्रतिक्रिया, दुनिया का रुख देखकर उठाए कदम

आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दे को उठाने की कोशिश पर पाकिस्तान की मदद करने के लिए चीन पर निशाना साधते हुए भारत ने कहा कि बीजिंग को वैश्विक सहमति पर गंभीरता से विचार करना चाहिए और भविष्य में ऐसी कार्रवाइयों से बचना चाहिए। भारत ने कड़े शब्दों में चीन के इस रवैये पर एतराज जताते हुए उसे चेताया कि उसे दुनिया का रुख देख कर ही कोई कदम उठाना चाहिए।

बाज नहीं आ रहे पाकिस्तान-चीन

चीन की मदद से पाकिस्तान ने कई बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश की है। लेकिन इस बार फिर से उसे कोई समर्थन नहीं मिला। 15 सदस्यीय परिषद के अन्य देशों का मानना है कि कश्मीर, भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मामला है।

पाक ने मंच का किया दुरुपयोग

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यूएनएससी के घटनाक्रम के बारे में पूछे जाने पर एक ब्रीफिंग में कहा कि यूएनएससी में बहुमत इस बात पर था कि इस तरह के मुद्दों के लिए यह सही मंच नहीं है। उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद के पास भविष्य में इस तरह की वैश्विक शर्मिंदगी से बचने का विकल्प है। पाकिस्तान ने यूएनएससी का दुरुपयोग करने का प्रयास किया है। रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान का आधारहीन आरोपों के सहारे खतरा दिखाने का प्रयास विफल रहा क्योंकि इनमें विश्वसनीयता नहीं थी।

भारत करेगा पाकिस्तान को आमंत्रित

भारत इस साल एससीओ प्रमुखों की बैठक की मेजबानी करने जा रहा है। रवीश कुमार से इस बैठक में पाकिस्तान को आमंत्रित किए जाने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सभी आठ सदस्य देशों और चार पर्यवेक्षकों को आमंत्रित किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement