Advertisement

चीन ने कहा, सीमा पर स्थिति स्थिर और नियंत्रित, बातचीत से सुलझाया जाएगा मसला

चीन ने सोमवार को कहा कि भारत के साथ सीमा पर समग्र स्थिति "स्थिर और नियंत्रित" है और भारत से साथ मसला...
चीन ने कहा, सीमा पर स्थिति स्थिर और नियंत्रित, बातचीत से सुलझाया जाएगा मसला

चीन ने सोमवार को कहा कि भारत के साथ सीमा पर समग्र स्थिति "स्थिर और नियंत्रित" है और भारत से साथ मसला बातचीत से सुलझाया जाएगा। दोनों देशों के बीच सहमति बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन की यह टिप्पणी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के के बीच सीमा पर जारी गतिरोध के बीच आई है। झाओ ने कहा, "चीन दोनों देशों के नेताओं के बीच सहमति को लागू कर रहा है। हम अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता, सुरक्षा के साथ-साथ सीमा पर स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

देशों के बीच चल रहा है संवाद

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की टिप्पणी भारत सीमा मुद्दे पर अपनी गरिमा को नुकसान नहीं पहुंचने देगा पर उन्होंने कहा, "अब हमारी सीमा क्षेत्रों में समग्र स्थिति स्थिर और नियंत्रणीय है। हमारे बीच संवाद चल रहा है और आशा करते हैं कि बातचीत और सलाह हम संबंधित मुद्दे का उचित समाधान कर सकते हैं।" 

दोनों देशों के बीच विवाद सुलझाने को लेकर ट्रंप की मध्यस्थता पर भारत ने बुधवार को कहा था कि वह अपने दशकों पुराने विवाद को निपटाने के शांतिपूर्वक हल करने के लिए लगा हुआ था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में सवालों के जवाब में कहा, "हम शांति से इसे सुलझाने के लिए चीन के साथ लगे हुए हैं।"

सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर चल रहे हैं प्रयास

उन्होंने कहा, "दोनों पक्षों ने सैन्य और राजनयिक दोनों स्तरों पर ऐसे तंत्र स्थापित किए हैं, जो बातचीत के माध्यम से सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति से समाधान निकलाने में लगे हैं और इस प्रयास को जारी रख सकते हैं।" 

उन्होंने कहा कि  लद्दाख और सिक्किम में भारत-चीन सीमा तनाव फिर से बढ़ गया है । 5 मई को, भारतीय और चीनी सेना के जवान लोहे की छड़, डंडों के साथ भिड़ गए और यहां तक कि पैंगोंग त्सो झील क्षेत्र में पथराव भी हुआ जिसमें जिसमें दोनों तरफ के सैनिक घायल हो गए।

नाकुला  बॉर्डर पर भी भिड़ें थे सैनिक

एक अलग घटना में, 9 मई को सिक्किम के नाकुला बॉर्डर पर भारत-चीन के सैनिक आपस में भिड़ गए। इसमें दोनों पक्षों के कम से कम 10 सैनिकों को चोंटे आईँ। 2017 में डोकलाम पर 73 दिनों दोनों देशों की सीमाएं एक दूसरे के खिलाफ थीं।

भारत-चीन सीमा विवाद 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा को कवर करता है। चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा मानता है, जबकि भारत इसका विरोध करता है। दोनों पक्ष इस बात पर जोर दे रहे हैं कि सीमा मुद्दे के अंतिम प्रस्ताव को लंबित करने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और शांति बनाए रखना आवश्यक है। बता दें कि सीमा पर भारत इन दिनों सक्रिय है। भारत अपने इलाके में सड़कें बना रहा है। चीन चाहता है कि भारत इस निर्माण कार्य को रोक ले लेकिन भारत ने चीन के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। मई महीने में कई बार भारत और चीन की सेना आमने सामने हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement