Advertisement

बजट यह सुनिश्चित करेगा कि भारत विश्व अर्थव्यवस्था में चमकता सितारा बना रहे: जयंत सिन्हा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता जयंत सिन्हा ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा...
बजट यह सुनिश्चित करेगा कि भारत विश्व अर्थव्यवस्था में चमकता सितारा बना रहे: जयंत सिन्हा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता जयंत सिन्हा ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया केंद्रीय बजट ‘‘दूरदर्शी और संतुलित’’ है और यह सुनिश्चित करेगा कि भारत विश्व अर्थव्यवस्था का चमकता सितारा बना रहे।

पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री सिन्हा ने एक विशेष वीडियो साक्षात्कार में पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘यह एक दूरदर्शी और संतुलित बजट है। भारत विश्व अर्थव्यवस्था में एक चमकता सितारा है। यह बजट सुनिश्चित करेगा कि हम चमकते सितारे बने रहें।’’

उन्होंने कहा कि बजट में बेरोजगारी, मुद्रास्फीति और आर्थिक विकास में मंदी के मुद्दों को हल करने के लिए ठोस नीतियां निर्धारित की गई हैं।

सिन्हा ने कहा, ‘‘जहां तक बेरोजगारी का सवाल है, यह बजट नौकरियों के सृजन को प्रोत्साहित करेगा। हम 7.5 लाख करोड़ रुपये से 10 लाख करोड़ रुपये तक का भारी निवेश कर रहे हैं। हम सहकारी क्षेत्र के साथ-साथ सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि बजट यह भी सुनिश्चित करेगा कि देश के युवाओं के पास प्रशिक्षण और कौशल के अवसर हों ताकि वे अच्छी नौकरियां प्राप्त कर सकें।

सिन्हा ने कहा, ‘‘इस साल हम 7 प्रतिशत की दर से विकास कर रहे हैं, अगले साल उम्मीद है कि हम 6.5 प्रतिशत की दर से विकास करेंगे। यह वैश्विक मंदी के कारण है। यह स्पष्ट है कि हम भी इससे प्रभावित होंगे। हमारी विकास दर में 0.5 प्रतिशत की कमी आने की संभावना है, लेकिन अन्य जगहों पर यह दो से तीन प्रतिशत कम हो रही है।’’

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुद्रास्फीति भी गिर रही है और यह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा निर्धारित छह प्रतिशत की सीमा से काफी नीचे है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad