Advertisement

संपादक की कलम सेः ब्लिंकन का दौरा; क्या अमेरिका को भारत को मानवाधिकार, लोकतंत्र पर उपदेश देना चाहिए?

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकेन के हमारे देश के पहले दो दिनों के दौरे (जुलाई 27 और 28) के दौरान भारत...
संपादक की कलम सेः ब्लिंकन का दौरा; क्या अमेरिका को भारत को मानवाधिकार, लोकतंत्र पर उपदेश देना चाहिए?

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकेन के हमारे देश के पहले दो दिनों के दौरे (जुलाई 27 और 28) के दौरान भारत और अमेरिका को द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए बहुत कुछ देखना होगा। आपसी हितों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की जा रही है, जिसमें अफगानिस्तान, इंडो-पैसिफिक और कोविड से संबंधित सहयोग शामिल हैं। लेकिन दो लोकतंत्रों के बीच वार्ता में एक विवादास्पद नोट मानवाधिकार और लोकतंत्र के कांटेदार मुद्दे हो सकते हैं, राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ब्लिंकन भारतीय अधिकारियों के साथ अपनी बैठकों के दौरान इस पर अपना पक्ष रखेंगे। कुछ उल्लेखनीय अपवादों को छोड़कर, जैसे कि पथभ्रष्ट लीबिया के तानाशाह मुहम्मद गद्दाफी - जो बड़बोले थे - या पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, द्वारा बोले गए शब्द ज्यादातर अनकहे रहे जाते थे और जो ज्यादातर अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते थे, लोकतंत्र की दुनिया में, मर्यादित भाषा का इस्तेमाल किया जाता है। उस मानदंड को देखते हुए, अमेरिकी अधिकारी ने जानबूझकर इस पर कुछ कहने से परहेज किया और केवल यही कहा कि ब्लिंकन मानव अधिकारों और लोकतंत्र का क्या मतलब है, इस पर ही चर्चा करेंगे।

हालांकि, बड़ा संदेश कहीं गायब नहीं हुआ है और जो जानते हैं वे आपको बताएंगे कि अमेरिका - आधुनिक दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र - सबसे बड़े लोकतंत्र, भारत को  दो सबसे उदार सिद्धांतों मानवाधिकार और लोकतंत्र के गुणों पर उपदेश देने के लिए तैयार है जो एक स्वतंत्र और निष्पक्ष समाज को परिभाषित करते हैं।

यह अजीब है। हालांकि पूरी तरह से आश्चर्य की बात नहीं है। लेकिन अपनी सभी भव्यता और उच्च नैतिक आधार पर कब्जा करने के प्रयास के लिए, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अमेरिका वास्तव में नैतिकता का प्रतिमान नहीं है। इतिहास हमें बताता है कि यह चालबाजी में एक पूर्व मास्टर रहा है और अक्सर उस चीज़ में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जाता है जिसे सबसे अच्छा लोकतंत्र को नष्ट करने के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इसने लोकतांत्रिक सरकारों को गिरा दिया है और इराक जैसे स्वतंत्र देशों पर भी आक्रमण किया है, जैसे कि सामूहिक विनाश के हथियारों को पुनः प्राप्त करना जो अंततः किसी को नहीं मिला। ट्रम्प के तहत इसका हालिया अतीत भी शर्मनाक रहा है, जिसके दौरान इसने बच्चों को अप्रवासी माता-पिता से जबरन अलग कर दिया और सऊदी अरब के मोहम्मद बिन सलमान से लेकर मिस्र के अब्देल फतह अल-सीसी तक कुछ सबसे क्रूर शासकों को संरक्षण दिया।

लेकिन नए राष्ट्रपति बाइडेन के नेतृत्व में, अमेरिका ने एक नया रास्ता बदल दिया है। यह चाहता है कि दुनिया उसके नए अवतार में विश्वास करे और ब्लिंकन की मानवाधिकारों और लोकतंत्र को बढ़ाने की इच्छा हमें उनके महत्व की याद दिलाने के उद्देश्य से स्पष्ट रूप से अपनी स्वयं की साख को अलंकृत करने के लिए है। अमेरिकी उपदेश को सुनने में समस्या हो सकती है और कई लोग वास्तव में इसे केतली को काला कहने वाले बर्तन के समान कहकर खारिज कर सकते हैं।

फिर भी, हमारे लिए और अधिक चिंता की बात यह है कि अमेरिका ने अपने स्वयं के विचित्र  ट्रैक रिकॉर्ड के बावजूद, भारत को एक ऐसे सबक के लिए एक आदर्श उम्मीदवार के रूप में पाया है जो सामान्य रूप से हमारे लोकतंत्र को परिभाषित करना चाहिए। यह कैसे आया, या हम कहाँ गलत हो गए?

बेशक, भारत चुपचाप बात करने वाला नहीं है। हमारे अधिकारियों ने जवाब दिया है और दोहराया है कि भारत "उन लोगों को शामिल करने के लिए खुला है जो अब विविधता के मूल्य को पहचानते हैं।" उन्होंने आगे इस बात पर जोर देने के अवसर का लाभ उठाया कि मानवाधिकार और लोकतंत्र सार्वभौमिक हैं और एक विशेष राष्ट्र या सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य से परे हैं और "भारत को दोनों क्षेत्रों में अपनी उपलब्धियों पर गर्व है और अनुभवों को साझा करने में हमेशा खुशी होती है।" अच्छी तरह से तैयार की गई और कड़ी प्रतिक्रिया इस सवाल का जवाब नहीं है, हालांकि: अमेरिका ने उपदेश के लिए भारत को पहले स्थान पर क्यों चुना? और क्या इसका दोष किसी भी तरह से हम पर है?

अत्यधिक ध्रुवीकृत होने के कारण, राजनीतिक विचारों और निष्ठाओं के अब तेजी से विभाजित होने के कारण, एक बड़ा वर्ग होगा जो मुख्य रूप से हमारे दुर्भाग्य के लिए हमें दोषी ठहराएगा। यह मुखर वर्ग हमें यह विश्वास दिलाना चाहेगा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक निरंकुशता में बदल गया है, जहां मानवाधिकार और लोकतांत्रिक मूल्यों दोनों का कोई अर्थ नहीं रह गया है। उनकी शिकायतों का सिलसिला कुछ ऐसा है जिससे हम अच्छी तरह से वाकिफ हैं: लिंचिंग, बहुसंख्यकवाद, कट्टरता, शिक्षाविदों और कार्यकर्ताओं को झूठे आरोपों में जेल भेजना, जो आम तौर पर किसी भी कानून की कसौटी पर खरा नहीं उतरना चाहिए।

सच है, मोदी समकालीन भारत में अब तक के सबसे लोकप्रिय नेता हैं, और उन्होंने चुनाव में जोरदार जीत हासिल की है, लेकिन पश्चिम बंगाल में भाजपा का हालिया प्रदर्शन विपरीत साबित होता है, कुल मिलाकर अभी भी स्वतंत्र और निष्पक्ष हैं। लेकिन जिस तरह से देश को चुनावों के बीच प्रशासित किया जाता है, वह कई लोगों द्वारा लड़ा जाता है, और नतीजे खराब और वैश्विक धारणा जिसे भारत हासिल करते आया है, उसकी छवि को नुकसान पहुंचा रहा है, जैसा कि अमेरिका द्वारा हमें मानवाधिकारों और लोकतंत्र की याद दिलाने के प्रयास से स्पष्ट है।

भारत को एक सच्चे लोकतंत्र के रूप में अपनी स्थिति को बनाए रखने के लिए सरकार के एक मजबूत बयान से अधिक, यह गंभीर आत्म-खोज की आवश्यकता है। बाकी सब बातों के अलावा, राजनेताओं, पत्रकारों और कार्यकर्ताओं की जासूसी को लेकर हाल ही में हुए पेगासस कांड ने भी कुछ अच्छा नहीं किया है। चाहे वह वास्तविकता हो या मिथक, विवाद ने भारत को कुछ सबसे खराब निरंकुशता जैसे संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, रवांडा और मोरक्को के साथ जोड़ दिया है, और भारत द्वारा सपाट इनकार से इसकी छवि को हुए नुकसान की भरपाई नहीं होने वाली है।

सही या गलत, विश्व मंच पर हमारी प्रतिष्ठा गंभीर रूप से क्षीण होने का जोखिम उठाती है और हमारे शासकों पर द्वारा इसे रोकना अनिवार्य है। हम चाहे कितने भी खारिज करें लेकिन  ब्लिंकन की फटकार एक सवाल जरूर खड़ती है, जिसे हम केवल अपने देश के गौरव को खतरे में डालकर अनदेखा कर सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement