Advertisement

बिग बुल निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 वर्ष की उम्र में निधन, जानें उनकी जिंदगी के बारे में

शेयर बाजार दिग्गज और निवेशक राकेश झुनझुनवाला का आज निधन हो गया। वह 62 वर्ष के थे। इस मौके पर...
बिग बुल निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 वर्ष की उम्र में निधन, जानें उनकी जिंदगी के बारे में

शेयर बाजार दिग्गज और निवेशक राकेश झुनझुनवाला का आज निधन हो गया। वह 62 वर्ष के थे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर तमाम बड़े लोगों ने अपना शोक प्रकट किया। राकेश झुनझुनवाला भारतीय शेयर बाजार के बड़े खिलाड़ी थे। उन्होंने जिस तरह से सामान्य आदमी से शोहरत की बुलंदियों तक का सफर तय किया था, वह शानदार और अद्भुत था। 

 

 

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई सन 1960 को मुंबई के एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था। राकेश झुनझुनवाला के पिता इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कार्यरत थे। उनकी रुचि शेयर मार्केट में थी, जिस कारण वह अपने मित्रों से बाजार के उतार चढ़ाव को लेकर बातचीत करते थे। पिता की बातचीत सुनकर राकेश झुनझुनवाला के अंदर भी स्टॉक मार्केट को लेकर आकर्षण पैदा हुआ। जब उन्होंने अपने पिता से शेयर बाजार के बारे में जानकारी हासिल करनी चाही तो उनके पिता ने उन्हें रोजाना अखबार पढ़ने की सलाह दी। यह शेयर बाजार का पहला सबक था।इस तरह से राकेश झुनझुनवाला का शेयर बाजार का अध्ययन शूरू हुआ। 

 

 

 

राकेश झुनझुनवाला ने मुंबई से कॉमर्स में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। फिर साल 1985 में इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया से सीए पूरा किया। सीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद राकेश झुनझुनवाला का मन शेयर बाजार में निवेश करने के लिए मचलने लगा। उन्होंने अपने पिताजी से शेयर बाजार में निवेश करने के लिए पैसे मांगे। तब उनके पिताजी ने उन्हें शेयर का दूसरा सबक दिया। पिता ने कहा कि यदि शेयर बाजार का खेल सीखना है और इसका आनंद लेना है तो मजा तभी आएगा जब खुद की कमाई रकम को शेयर बाजार में निवेश करोगे। किसी से उधार मांगकर निवेश करना ठीक नहीं होता। 

 

 

राकेश झुनझुनवाला ने साल 1985 में शेयर बाजार में कारोबार शुरू करते हुए सबसे पहले 5000 रूपए का निवेश किया। इससे उन्होंने मुनाफा कमाया। उन्होंने टाटा के 5000 शेयर 43 रूपए प्रति शेयर भाव खरीदकर, 3 महीने बाद 143 रूपए प्रति शेयर भाव बेचे और शेयर बाजार में बड़ी उपलब्धि हासिल की। उन्होंने सेसा स्टरलाइट कम्पनी में भी निवेश कर के अच्छी कमाई की।

 

 

राकेश झुनझुनवाला को शेयर बाजार का बादशाह बनाने में टाइटन कम्पनी का बड़ा योगदान रहा। उन्होंने साल 2003 में टाइटन के 6 करोड़ शेयर 3 रुपए के भाव पर खरीदे।वैल्यू के लिहाज से यह उनकी सबसे बड़ी होल्डिंग थी।आज की तारीख में राकेश झुनझुनवाला की कुछ नेटवर्थ 40 हजार करोड़ रुपए है।राकेश झुनझुनवाला के परिवार में पत्नी रेखा झुनझुनवाला, बेटी निष्ठा झुनझुनवाला, बेटा आर्यमान झुनझुनवाला, बेटी आर्यवीर झुनझुनवाला हैं। राकेश झुनझुनवाला ने हाल ही में अपनी एयरलाइंस "अकासा" लॉन्च की थी। 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad