Advertisement

पेट्रोल-डीजल के मुकाबले एटीएफ तिहाई कीमत पर, क्रूड में गिरावट से मूल्य 23 फीसदी घटे

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट आने के कारण हवाई ईंधन (एटीएफ) के मूल्य में 23...
पेट्रोल-डीजल के मुकाबले एटीएफ तिहाई कीमत पर, क्रूड में गिरावट से मूल्य 23 फीसदी घटे

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट आने के कारण हवाई ईंधन (एटीएफ) के मूल्य में 23 फीसदी की भारी कटौती गी गई है। इसके साथ ही एटीएफ का मूल्य पेट्रोल और डीजल के मुकाबले करीब एक तिहाई रह गया। सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ाए जाने के कारण इन उत्पादों की कीमत में कोई कटौती नहीं की गई। आज रविवार को लगातार 50वें दिन इन कीमत पूर्ववत हैं।

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की सूचना के अनुसार दिल्ली में हवाई ईंधन की कीमत 6812.62 रुपये प्रति किलोलीटर (10,000 लीटर) यानी 23.2 फीसदी घटाकर 22,544,75 रुपये प्रति किलोलीटर कर दी गई है। विमानों में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होने वाला एटीएफ पेट्रोल और डीजल के मुकाबले एक तिहाई कीमत पर रह रह गया है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपये और डीजल 62.29 रुपये प्रति लीटर है। यहां तक कि गैर सब्सिडी वाले केरोसिन भी पेट्रोल और डीजल से सस्ता है। केरोसिन की कीमत हाल में 13.3 फीसदी घटाकर 39,678.47 रुपये प्रति किलोलीटर तय की गई थी।

एटीएफ की कीमत घटी, पेट्रोल-डीजल की नहीं

एटीएफ की कीमत में यह सबसे बड़ी गिरावट है। फरवरी से अभी तक इसके मूल्य में छह बार कटौती की जा चुकी है। दिल्ली में फरवरी के दौरान एटीएफ 64,323.76 प्रति किलोलीटर थी। छह बार में कटौती के बाद अब इसकी कीमत 22,544.75 रुपये प्रति किलोलीटर रह गई। अन्य महानगरों और शहरों में एटीएफ में इसी अनुपात में कटौती की गई है। सरकारी तेल कंपनियां 16 मार्च के बाद से लगातार एटीएफ की कीमत में कटौती कर रही है जबकि पेट्रोल और डीजल के मूल्य स्थिर रखे गए हैं। तब से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में भारी उथल-पुथल दिखाई दे रही है।

नहीं दिया कच्चा तेल सस्ता होने का लाभ

कच्चा तेल सस्ता होने पर सरकार ने दो बार में एक्साइज ड्यूटी तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ाई ताकि गिरावट के फायदे से सरकार खजाने में राजस्व जुटाया जाए। इस वजह से तेल कंपनियां कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का फायदा उपभोक्ताओं को देने के बजाय बढ़ी एक्साइज ड्यूटी से एडजस्ट कर रही हैं।

पेट्रोल-डीजल पर टैक्स का इतना भारी बोझ

दिल्ली में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 69.59 रुपये प्रति लीटर में बेस प्राइस सिर्फ 27.95 रुपये है जबकि एक्साइज ड्यूटी 22.98 रुपये और 14.79 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा डीलर कमीशन और भाड़ा खर्च जोड़कर फुटकर मूल्य तय किया गया है। इसी तरह, डीजल की कीमत 62.29 रुपये में बेस प्राइस 31.48 रुपये प्रति लीटर है। इसमें 18.83 रुपये एक्साइज ड्यूटी और 9.19 रुपये वैट के अलावा डीलर कमीशन और भाड़ा जोड़कर फुटकर मूल्य तय किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad