Advertisement

अनुच्छेद 370 को उसी ढांचे में लाना राजनीतिक निर्णय से हो सकता, न्यायिक से नहीं: महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती

पिपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की नेता और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी...
अनुच्छेद 370 को उसी ढांचे में लाना राजनीतिक निर्णय से हो सकता, न्यायिक से नहीं: महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती

पिपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की नेता और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती कश्मीर से जुड़े मुद्दों को लेकर मुखर रही हैं। मां महबूबा मुफ्ती के ट्विटर अकाउंट का इस्तेमाल करते हुए इल्तिजा ने कश्मीर पर लिए गए फैसलों को लेकर कई बार भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की आलोचना की है। आउटलुक के नसीर गनई के साथ बातचीत में इल्तिजा का कहना है कि उन्हें अदालतों पर कोई भरोसा नहीं है। वो ‘गरिमा और पहचान’ पर हो रहे हमले को रोकने को लेकर सामूहिक लड़ाई का आह्वान करती हैं।

पिछले कुछ दिनों से अचानक सभी राजनीतिक नेताओं ने बोलना शुरू कर दिया है। चुप्पी खत्म हो गई है और लगता है कि डर खत्म हो गया है। यह कैसे हुआ?

डर जिंदगी का छोटा हिस्सा है। किसी समय लोग बगावत करते हैं। वे अपने गुस्से और भावनाओं को हवा देते हैं। 5 अगस्त 2019 को हमारे साथ जो किया गया, वह जम्मू-कश्मीर के इतिहास और भारतीय लोकतंत्र पर सबसे बड़ा कलंक है। 

इसके बाद भारी दबाव और निगरानी के बावजूद कुछ लोग यहां-वहां बातचीत कर रहे थे। और मौन टूट जाए तो यह अच्छा है। आप लंबे समय तक अपने अंगूठे के नीचे लोगों को नहीं रख सकते हैं। इस राज्य में अनुच्छेद 370, संवैधानिक गारंटी, अलग ध्वज और अवशिष्ट शक्तियों के बावजूद लोग खुश नहीं थे। क्या आपको लगता है कि पिछले साल 5 अगस्त को जो हुआ था, उससे वे सामंजस्य स्थापित करेंगे। कोई इसे स्वीकार करने वाला नहीं है।

राज्यसत्ता के जीर्णोद्धार के बारे में बहुत बात की जाती है। कुछ राजनीतिक पार्टियां, नेता इसके लिए नहीं कह रहे हैं। क्या यह मांगों की लंबी सूची की शुरुआत या स्केलिंग है?

भाजपा शुरू से ही कहती रही है कि वो जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देगी। इस बारे में नया क्या है? आप यह ढोंग नहीं कर सकते कि भाजपा ने ऐसा नहीं कहा। बेशक, उन्होंने यह कहा। गृह मंत्री ने कहा कि उसी दिन संसद में धारा 370 को समाप्त कर दिया गया था। 

उन्होंने कहा कि जब वे महसूस करेंगे कि कश्मीर में सुरक्षा स्थिति में सुधार हुआ है तो वो राज्य को बहाल करेंगे। और मैंने इसे पहले भी कहा है और मैं इसे फिर से कहूंगी कि  राज्य की बहाली की बात किसी के पैरों को रोकना और फिर उसे चलने के लिए एक जोड़ी जूते देने जैसा है। वो इसके साथ क्या करेंगे? अब, देखते हैं कि वो एक वर्ष में कितने कानूनी और व्यावहारिक बदलाव लाए हैं। 

वे इतने दुखी हैं कि वे अपनी पूरी परियोजना का इंतजार कर रहे हैं। फिर वो लोगों से भीख माँगेंगे। क्या उन्हें लगता है कि जम्मू-कश्मीर के लोग भगवान की आज्ञा मानते हैं। वे भिखारी हैं कि वे भीख मांगने वाले कटोरा लेकर उनके पास जाएंगे। आपके द्वारा सभी चीजें छीन ली गईं और अब आप लोगों से भीख मांगने के लिए कह रहे हैं। यह सब मनोवैज्ञानिक रणनीति है और कुछ नहीं। और हमें इसमें नहीं पड़ना चाहिए। राज्य की मांग भाजपा की भी है। वे जानते हैं कि उनका जम्मू में एक निश्चित वोटर है। वे हम पर कोई एहसान नहीं कर रहे हैं। ये उनकी कहानी है,  हमारी नहीं।

धारा 370 निरस्त किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर की राजनीति में क्या बदलाव आया है?

सब कुछ, जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था लचर है। उन्होंने राज्य की जनता की पीठ तोड़ने की कोशिश की है। उन्होंने लोगों को वित्तीयमनोवैज्ञानिक और भावनात्मक आघात दिया। इस अर्थ में ये नया कश्मीर हैजिसमें वे संशोधन करते हैं और यह नए भारत के अपने विचार के साथ बहुत अच्छी तरह से चलता है। जिसमें अल्पसंख्यकों के लिए नफरत को प्रोत्साहित किया जाता है और इसे संस्थागत रूप दिया जाता है।

धारा 370 को निरस्त करने के फैसले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दायर करते हुए चुनौती दी गई है। क्या आप सर्वोच्च अदालत के सामने कानूनी लड़ाई के प्रति आशान्वित हैं?

सबसे पहलेमैं आपको बताना चाहती हूं कि अनुच्छेद 370 को वापस करना या उसी रूप में लाना न्यायिक निर्णय नहीं हो सकता है। यह एक राजनीतिक फैसला है। सुप्रीम कोर्ट इन सभी याचिकाओं पर बैठी थी और जम्मू-कश्मिर पुनर्गठन अधिनियम 31 अक्टूबर 2019 को लागू किया गया था। उस समय तक अदालत क्या कर रही थी या इसके बाद इसने क्या कियाआप न्याय में देरी करते हैंआप न्याय से इनकार करते हैं। मुझे खुद पिछले साल सुप्रीम कोर्ट में एक दर्दनाक अनुभव हुआ। जब मैंने अपनी मां को देखने के लिए एक याचिका दायर कीतो मेरे वकील ने अदालत से कहा कि इल्तिजा चिंतित हैउन्हें लगता है कि उसके अधिकारों पर रोक लगाई गई है। जब वो श्रीनगर में थीतो उन्हें अवैध रूप से हिरासत में लिया गया था। यह व्यक्तिगत स्वतंत्रता का मामला था। इस मामले मेंतत्कालीन सीजेआई ने उन्हें बताया कि, "उन्हें कश्मीर में ठंड होने के कारण नहीं जाना चाहिए।"

मैंने 26 फरवरी को मां को किए गए नजरबंदी को भी चुनौती दी थी। केवल एक सुनवाई हुई और कश्मीर प्रशासन से जवाब दाखिल करने के लिए कहा गया और उनकी प्रतिक्रिया अभी तक नहीं आई है। 4 जी बहाली का मामला उठाया गया और देखा गया कि कोर्ट और केंद्र सरकार, दोनों जम्मू-कश्मीर प्रशासन के बीच कैसे खेल खेल रही है। जैसे कि मैच चल रहा है और हर खिलाड़ी का इरादा इसे अनंत काल तक खींचने का है। यही कारण है कि मुझे न्यायालयों पर और विशेष रूप से धारा 370 के इस मामले में कोई विश्वास नहीं है।

पिछले एक साल से आप इन मुद्दों के बारे में बोल रही हैं। आपको क्यों लगता है कि लोगों को यह मान लेना चाहिए कि आप पीडीपी की आवाज नहीं हैं?

शुरुआत से हीमैं अपनी मां या पार्टी का प्रवक्ता नहीं बनी हूं। मैं अपनी व्यक्तिगत क्षमता में बोल रही हूं और यदि लोग अन्यथा विश्वास करना चाहते हैंतो मैं कैसे ये कह सकती हूं। मेरी लड़ाई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली, जो भी झूठी कथा आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही हैउसका खंडन करने की है। इतिहास के इस मोड़ परमैं यह लड़ाई लड़ना चाहती हूं। और मेरा मानना है कि यह सभी के लिए एक लड़ाई है।

आपकी मां के पीएसए डोजियर ने बहुत सारी खबरें दींजैसे कि प्राचीन कश्मीरी रानी के साथ उनकी कथित तुलना की गईं। आप इसे कैसे देखती हैं?

पिछले एक साल से मुझे लगता है कि मैं उनकी मां हूं और वो मेरी बच्ची हैं। जब वो डोजियर बाहर आयातो मैं परेशान हो गई और उसी समय मैंने अपनी माँ के बारे में सुरक्षात्मक महसूस किया जो मैंने पहले कभी नहीं महसूस किया था। मेरी मां अकेली थीवह कमजोर थीऔर उसे गलत तरीके से निशाना बनाया जा रहा था और मीडिया जानबूझकर बदनामी कर रही थी। दुर्भावनापूर्ण अफवाहें फैलाई जा रही थीं कि वो शारीरिक रूप से पीड़ित थी और कई तरह की कहानियाँ थीं। इसने मुझे और परेशान किया। मैं हर दिन उनके लिए लड़ती हूं। मैं उनकी सुरक्षा, आजादी और बुनियादी अधिकारों के लिए लड़ती हूं, जो पिछले एक साल से बंद हैं।

पीडीपी हाल ही में भाजपा की सहयोगी रही है। इस बार मुख्यधारा के राजनीतिक दल विभिन्न भाषाएं बोल रहे हैं। लोगों को आप पर विश्वास क्यों करना चाहिए?

मैं किसी भी राजनीतिक दल के लिए नहीं बोल सकती हूं। लेकिन पीडीपी और मेरी मां और मेरे दादा, उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि गठबंधन की उनकी रणनीति विशेष स्टेट्स को लेकर स्पष्ट था कि इसे छुआ नहीं जाएगा। क्या इसे उन वर्षों में कभी छुआ गया था? ये दीवार की तरह खड़ा था। और एक बार जब भाजपा गठबंधन से बाहर आ गई, तो उन्होंने ये सब किया। वे हिंसा का बहाना बनाते हुए गठबंधन से अलग हुए, क्योंकि उन्हें एहसास था कि मेरी मां उन्हें जम्मू-कश्मीर के किसी भी कानून को छूने और कार्य करने की अनुमति नहीं देंगी। संसद में उनके पास बड़ा बहुमत है और उन्होंने जम्मू-कश्मीर में बदलाव लाने के लिए इसका दुरुपयोग किया और आप इसके लिए पीडीपी को दोषी नहीं ठहरा सकते। पीडीपी वहां नहीं थी। मुख्य धारा क्या करेगी जब हमें जम्मू-कश्मीर के लोगों से खुद को पूछने की जरूरत है। हमारी गरिमा और पहचान पर हुए इस हमले को रोकने के लिए क्या कर सकते हैं।

आप कह रही हैं कि राज्यवाद एक मजाक है और कोर्ट जाने से कोई फायदा नहीं होगा। फिर विकल्प क्या हैं?

जब कोर्ट ने इस बारे में निर्णय लेने से इनकार कर दिया, तो आप कैसे मानेंगे कि अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर अदालत निर्णय करेगी। मैं कह रही हूं कि वर्तमान लड़ाई एक सामूहिक लड़ाई है। यह मेरी लड़ाई, मुख्यधारा की लड़ाई या किसी और की लड़ाई नहीं है। यह हमारी सामूहिक लड़ाई है। सबसे पहले, हमने इस पर सर्वसम्मति की है कि 5 अगस्त को जो कुछ भी हुआ, वह गलत था और सबसे बड़ा विश्वासघात था।और हम यह भी महसूस करते हैं कि डोमिसाइल कानून सभी पर लागू होने जा रहा हैं। आप, मैं और हर कोई। उस पर हमारी सहमति है। वो हमारे इतिहास को मिटाने जा रहे हैं और हम सभी को इसका एहसास है। भाजपा यहां सांस्कृतिक नरसंहार करना चाहती है। और हम सभी इसे जानते हैं और हम यह भी जानते हैं कि भाजपा फिलिस्तीन में इजरायल जो कर रही है या चीन तिब्बत में कर रहा है वह करना चाहती है। इसलिए जब हमें इस बात का इतना ज्ञान है कि जो आ रहा है, वह हमारे अस्तित्व की सामूहिक लड़ाई क्यों नहीं हो सकती? हम जम्मू और कश्मीर के लोग क्या कर रहे हैं। यही वह सवाल है जो हमें खुद से पूछने की जरूरत है।

क्या आपको कांग्रेस सरीखे देश की किसी भी पार्टी से कोई उम्मीद है कि वो जम्मू-कश्मीर के लोगों का साथ देगी?

नहींहमें उन पर भरोसा नहीं करना चाहिए। वो राष्ट्रीय भावना के लिए भटक रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के लिए जो कुछ भी किया गया है वह बहुत अच्छा है। आपको कश्मीरियों को सबक सिखाना चाहिए। कांग्रेस को अपने वोट बैंक की ज्यादा चिंता होगी। वास्तव मेंकांग्रेस के भीतर ऐसे लोग थेजिन्होंने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का स्वागत किया था। हमें इस लड़ाई से लड़ने के लिए अविश्वसनीय लोगों की आवश्यकता नहीं है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement