Advertisement

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने महज 24 घंटे में बेच दिए 2.2 लाख करोड़ के सामान

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने अपनी सिंगल्स डे सेल में बिक्री का रिकॉर्ड बना दिया है। अलीबाबा ने महज 24...
चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने महज 24 घंटे में बेच दिए 2.2 लाख करोड़ के सामान

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने अपनी सिंगल्स डे सेल में बिक्री का रिकॉर्ड बना दिया है। अलीबाबा ने महज 24 घंटे की सेल के दौरान 213.5 अरब युआन (2.2 लाख करोड़ रुपए) के सामान बेच दिए। डॉलर में ये मूल्य 30.8 अरब डॉलर के बराबर है। कंपनी की ये वार्षिक सेल है। कंपनी की शुरुआती बिक्री में शाओमी, एप्पल और डायसन के प्रोडक्ट बिक्री के मामले में टॉप पर रहे।

पिछले साल का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा

सेल शुरू होने के महज 85 सेकंड में ही कंपनी ने 7300 करोड़ रुपए के सामान बेच दिए थे। 1 घंटे में अलीबाबा ने 73000 करोड़ रुपए के सामान बेचे। पिछले साल के मुकाबले इस बार बिक्री में 27 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। हालांकि सिंगल्स डे सेल के इतिहास में ये सबसे कम बढ़त है। अलीबाबा 2009 से सिंगल्स डे सेल चला रही है। ये सेल हर साल 11 नवंबर को होती है।

कंपनी की सेल में 1.8 लाख ब्रांड उपलब्ध थे। चीन में अलीबाबा को जेडी डॉट कॉम और पिंडुओडुओ से कड़ी टक्कर मिल रही है। पिछले साल इस सेल में कंपनी के प्लेटफॉर्म पर कुल 25.3 अरब डॉलर की बिक्री हुई थी।इस साल अमेजन और फ्लिपकार्ट की 5 दिन की सेल में 16.7 हजार करोड़ की सेल हुई थी। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अलीबाबा की सेल कितनी बड़ी थी। हालांकि भारत में लोग अभी भी सेल के बदले दुकान में खुद जाकर सामान खरीदना पसंद करते हैं। पर यहां भी ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री में लगातार बढ़त आ रही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad