Advertisement

अलीबाबा कंपनी के मालिक जैक मा दो महीने से 'लापता', भारी पड़ी चीनी राष्ट्रपति की आलोचना

चीन के सबसे अमीर लोगों में शामिल ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के मालिक जैक मा पिछले दो महीने से लापता हैं।...
अलीबाबा कंपनी के मालिक जैक मा दो महीने से 'लापता', भारी पड़ी चीनी राष्ट्रपति की आलोचना

चीन के सबसे अमीर लोगों में शामिल ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के मालिक जैक मा पिछले दो महीने से लापता हैं। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निशाने पर आने के बाद से वे किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर नहीं आए हैं। जबकि उनकी कंपनी पर लगातार कार्रवाई जारी है। जैक मा के इस तरह गायब होने के बाद कई तरह के संदेह भी जाहिर किए जा रहे हैं।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जैक मा करीब दो महीने से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखे गए हैं। खुद के बनाए उनके टीवी शो 'अफ्रीका के बिजनेस हीरो' में भी जैक मा की जगह पर किसी और भेज दिया गया है। हालांकि, अलीबाबा कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि शेड्यूल कंफ्लिक्ट की वजह से जैक मा टीवी शो में शामिल नहीं हुए।

चीन में अक्सर सार्वजनिक कार्यक्रमों में जैक मा बतौर वक्ता मौजूद रहते हैं और अपने मोटिवेशनल भाषणों के लिए भी युवाओं में काफी लोकप्रिय हैं। उन्होंने पिछले साल अक्तूबर में शंघाई में एक कार्यक्रम के दौरान चीन के  ब्याजखोर वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की तीखी आलोचना की थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, जैक मा के गायब होने से यह संकेत मिलता है कि वे मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. हालांकि, चीन में अमीर लोगों के गायब होने की घटनाएं नई नहीं हैं। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 से 2017 के बीच चीन के कई अरबपति गायब हो गए थे। इस दौरान गायब हुए कई लोग कभी दोबारा सामने नहीं आए। संदेह जताया गया कि इन अरबपतियों के गायब होने के पीछे इनकी पत्नियों, प्रेमियों, व्यापार प्रतिस्पर्धियों का हाथ था। लेकिन जब गायब हुए कुछ अमीर वापस आए तो उन्होंने कहा कि वे अधिकारियों को मदद कर रहे थे।

नवंबर में जैक मा ने चीन के रेग्यूलेटर्स और सरकारी बैंकों की आलोचना की थी. इसके बाद चीनी अधिकारियों ने जैक मा पर पलटवार किया था और उनकी कंपनी एंट ग्रुप के आईपीओ को स्थगित कर दिया गया था.

पिछले हफ्ते चीन की एजेंसियों ने कहा था कि वे जैक मा की कंपनी एंट ग्रुप के खिलाफ एंटीट्रस्ट जांच शुरू कर रहे हैं.। साथ ही एंट ग्रुप को कंज्यूमर फाइनेंस ऑपरेशन को रोकने का आदेश भी दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad