Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड मामला : ईडी को मिली तिहाड़ में बंद मिशेल से पूछताछ की इजाजत

दिल्ली हाइकोर्ट ने आज इनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट को क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ की इजाजत दे दी है।...
अगस्ता वेस्टलैंड मामला : ईडी को मिली तिहाड़ में बंद मिशेल से पूछताछ की इजाजत

दिल्ली हाइकोर्ट ने आज इनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट को क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ की इजाजत दे दी है। मिशेल पर अगस्ता हेलीकॉप्टर खरीद मामले में दलाली का आरोप है। इसी आरोप में वो दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद है। इस घोटाले में उसका नाम मध्यस्ध के रूप में सामने आया है। विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने ईडी को जेल के अंदर जाकर मिशेल से पूछताछ के लिए इजाजत दी है।

दोबारा पूछताछ के लिए ईडी ने सीबीआइ कोर्ट से इजाजत देने की मांग की थी। इसके बाद दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने तिहाड़ जेल प्रशासन को नोटिस जारी किया था। अदालत ने जेल प्रशासन से भी अर्जी पर जवाब मांगा था।   


मिशेल को पिछले साल 22 दिसंबर को दुबई से प्रत्यर्पण संधि के तहत गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद ईडी ने वेस्टलैंड हेलिकाप्टर घोटाले के मामले में पूछताछ के लिए मिशेल को न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। मिशेल वेस्टलैंड घोटाले के तीन आरोपियों में से एक है। इस सौदे में उसके साथ दो अन्य मध्यस्थ गुइदो हाश्के और कार्लो गेरेसा का नाम भी है।

आरोप है कि अगस्ता वेस्टलैंड ने डील फाइनल कराने के लिए क्रिश्चियन ने भारतीय राजनेताओं, एयरफोर्स के अफसरों और नौकरशाहों को करीब 350 करोड़ रुपये रिश्वत दी थी। रिश्वत के पैसे ट्रांसफर करने के लिए मिशेल ने दो कंपनियों ग्लोबल सर्विसेज एफजेडई, दुबई और ग्लोबल ट्रेड एंड कॉमर्स सर्विसेज, लंदन का इस्तेमाल किया था। उस वक्त इस मामले में तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और उनके परिवार के सदस्यों के नाम भी आए थे। ईडी ने जांच में पाया कि मिशेल ने दुबई की अपनी कंपनी ग्लोबल सर्विसेज के माध्यम से दिल्ली की एक कंपनी को शामिल कर रिश्वत का आदान-प्रदान किया था।

मिशेल ने दिल्ली की कोर्ट में कहा था कि सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना ने दुबई में उसे धमकी दी और उसकी जिंदगी नरक बना दी। तब कोर्ट ने तिहाड़ प्रशासन को कोर्ट में सीसीटीवी फुटेज जमा कराने को कहा था। इसके बाद उसे उच्च सुरक्षा वाले वॉर्ड में भेज दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad